Health

Pumpkin side effects: कद्दू खाना इन लोगों के लिए हो सकता है खतरनाक, ये लोग भूलकर भी न खाएं कद्दू

Pumpkin side effects: कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल भारतीय रसोई में अक्सर होता ही रहता है। कद्दू कई पोषक तत्व से भरपूर होता है। ये स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा, हड्डी और दांतों को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा ये फाइबर से भरपूर है जो कि कई बीमारियों से बचाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोगों को इसे खाने से परहेज करना चाहिए। कुछ लोगो को इसके सेवन से शरीर के कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त पहुंच सकता है। तो आइये जानते है किन बीमारियों के चलते कद्दू का सेवन हानिकारक होता है।

यह भी पढ़े:-Oranges Benefits: सर्दियों का सुपरफूड है संतरा, रोजाना खाने से मिलते है 5 गजब के फायदे

इन बीमारी वाले लोग कद्दू का सेवन न करें

डायबिटीज के मरीज

आपको बता दें कि कद्दू का बीज डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। अगर आपके ब्लड में ग्लूकोज का लेवल कम है तो आपको कद्दू का सेवन नहीं करना चाहिए अगर आप करते है तो इसके लिए डॉक्टर की सलाह लेना बहुत जरुरी है।

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिला

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिला को किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन करने से पहले डॉक्टर से जाँच करवा कर जो आहार बताये उसका ही सेवन करना चाहिए। खासतौर पर गर्भवती महिला को कद्दू का सेवन करने से बचना चाहिए। यदि कोई चीज खा रही है तो खाने पहले चेक कर ले सुरक्षित है या नहीं।

यह भी पढ़े:-Punch का काल बनकर आई Maruti Celerio कार, जानिए लाजवाब फीचर्स और कीमत के साथ दमदार इंजन

लो ब्लड प्रेशर में न खाएं

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो आप कद्दू का सेवन बिलकुल भी न करें। ये आपके लिए नुकसान दायक है। क्योकि कद्दू में एंटी ऑक्सीडेंट भूरपूर मात्रा में होता है तो यह ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसलिए अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की बीमारी है तो डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।

पेट की समस्या

कद्दू में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में खाते हैं तो डायरिया की समस्या हो सकती है। कद्दू खाना गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इंफेक्शन से जुड़े लक्षणों को बढ़ा सकता है। इसकी वजह से आपको फूड एलर्जी हो सकती है। इसके अलावा पेट में दर्द , ऐठन और सूजन को बढ़ा सकता है।

Back to top button