Friday, September 30, 2022
Homeदेश की खबरेIndia Railways: रेल मंत्री के इस ऐलान से यात्रियों में काफी उत्सुकता,...

India Railways: रेल मंत्री के इस ऐलान से यात्रियों में काफी उत्सुकता, जाने इसके बारे में

India Railways: रेल मंत्री के इस ऐलान से यात्रियों में काफी उत्सुकता, जाने इसके बारे में, ट्रेन से सफ़र करने वालों के लिए खुशखबरी है. अब आपकी यात्रा और भी आसान और सुविधापूर्ण होने वाली है. रेल मंत्री अश्विनी वैभव ने यात्रियों की सुविधा के लिए जबर्दस्त ऐलान किया है. आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

ये भी पढ़िए – बॉलीवुड के ये सितारे हुए थे उप्स मूवमेंट का शिकार, इनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर जोरो से हुई थी वायरल, देखे वायरल तस्वीरें

ये भी पढ़िए – Kisan Loan: अब बिना गारंटी के भी किसानो को मिलेगा लोन, बस करना होगा यह काम

भारतीय रेल अपडेट

अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय पर सुविधाएं देती रहती है। हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो से दिल्ली के लिए वंदे भारत ट्रेन शुरू करने की घोषणा की थी. दरअसल, खजुराहो में एक कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री ने कहा कि छतरपुर और खजुराहो में रेक प्वाइंट स्वीकृत किए गए हैं.

75 शहरो में जुड़ेगी वन्दे भारत ट्रैन

गौरतलब है कि सरकार ने वंदे भारत ट्रेन से देश के 75 शहरों को जोड़ने की योजना बनाई है. इसके लिए इंटीग्रल, चेन्नई (आईसीएफ चेन्नई) में तेजी से तैयारी की जा रही है। यहां 75 और वंदे भारत ट्रेनों के कोच बनाए जा रहे हैं, जो जल्द ही बनकर तैयार हो जाएंगे। इतना ही नहीं नए कोच पुराने मॉडल के मुकाबले काफी एडवांस होंगे। यात्रियों की सुविधा के हिसाब से इसे और अधिक सुविधा से लैस बनाया जा रहा है.

अगस्त तक ख़तम होगा इलेक्ट्रिफिकेशन

रेल मंत्री ने खजुराहो और दिल्ली के बीच वंदे भारत ट्रेन पर ताजा अपडेट देते हुए कहा था कि अगस्त तक इस रूट पर विद्युतीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा, यानी तब तक वंदे भारत ट्रेन भी चलने लगेगी. आपको बता दें कि वंदे भारत ट्रेन एक बेहद आरामदायक फुल एसी चेयर कार ट्रेन है। इसकी विशेष विशेषताओं में यूरोपीय शैली की सीटें, कार्यकारी वर्ग में घूमने वाली सीटें, विसरित एलईडी लाइट, रीडिंग लाइट, स्वचालित निकास-प्रवेश द्वार, मिनी पेंट्री और कई अन्य शामिल हैं।

खजुराहो में बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन

कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो स्टेशन के पुनर्विकास की भी बात की. उन्होंने कहा कि इस स्टेशन को वर्ल्ड क्लास के स्तर पर बनाया जाएगा. एक स्टेशन, एक उत्पाद योजना का भी विस्तार किया जा रहा है। इसके पीछे स्टेशनों के माध्यम से स्थानीय उत्पादों का विपणन किया जा सकता है, यानी खजुराहो की यात्रा करना यात्रियों के लिए बहुत आसान होने वाला है। कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री के इस फैसले से खुश होकर ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों ने कहा- रेल मंत्री ने दिल जीत लिया है.