राम मंदिर में लहराएगा हजारीबाग में बना ध्वज, हिन्दू नहीं बल्कि मुस्लिम कारीगर बना रहे है ध्वज, जानें कितनी फीट होगी लंबाई और चौड़ाई

Written by Shweta

Published on:

राम मंदिर में लहराएगा हजारीबाग में बना ध्वज, हिन्दू नहीं बल्कि मुस्लिम कारीगर बना रहे है ध्वज, जानें कितनी फीट होगी लंबाई और चौड़ाई। कई साल का इंतज पूरा हुआ और अयोध्या में राम मंदिर बनकर तैयार हो रहा है। इसी के साथ भगवान श्री राम के प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां भी जोरो-सोरो चल रही है। इस बीच जानकारी आ रही है कि अयोध्या में झारखंड के हजारीबाग में बना झंडा लहराने वाला है। और यह ध्वज का बनाने का ऑर्डर नवल किशोर खंडेलवाल ने दिया गया है। और बता दें कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होने जा रही है और इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 को जनवरी को वैदिक अनुष्ठान शुरू होने वाले है।

यह भी पढ़े – मुंहासे और दाग-धब्बो से है परेशान, इन घरेलु उपायों से एक हफ्ते में लौट आएगी चेहरे की खोई रौनक, जाने डिटेल

हजारीबाग में बन रहा है 40 फीट लंबा और 42 फीट चौड़ा ध्वज

हजारीबाग में बन रहा है 40 फीट लंबा और 42 फीट चौड़ा ध्वज आपको बता दे की अयोध्या में लहराने वाला ध्वज 40 फीट लंबा और 42 फीट चौड़ा है। और इस ध्वज को बनाने में 115 मीटर कपड़ा लगा है। और इस ध्वज पर दो मूर्ति बनाए गए हैं. एक मूर्ति बजरंगबली की है, जो 6 फीट की है. वहीं, दूसरी मूर्ति 4 फीट की ही, जिसमें भगवान श्री राम, लक्ष्मण और बजरंगबली वाली मूर्ति बनाई गई है। और ध्वज को आकर्षक रूप से सजाया गया है। और आपको बता दे की कि इस झंडे को लगाने के लिए 100 फीट से ऊंचे बांस की आवश्यकता होगी।

हजारीबाग के नवल किशोर बना रहे अयोध्या के लिए ध्वज

हजारीबाग के नवल किशोर बना रहे अयोध्या के लिए ध्वज आपको बता दे की 81 साल के नवल किशोर स्वयं ही ध्वज लेकर अयोध्या जाने वाले हैं. नवल किशोर खंडेलवाल बताते हैं कि जब बाबरी मस्जिद ढाहने के लिए कार सेवक निकले थे तो रास्ते में ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. 3 महीने तक हजारीबाग सेंट्रल जेल में रखा गया था. अब राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है. उनका कहना है कि जिसके लिए लोगों ने संघर्ष किया था, वह सपना आज पूरा होने जा रहा है। लोगो को उनकी तपस्या का फल मिल रहा है।

यह भी पढ़े – ठंड से बचने के लिए बन्दे ने लगाया चौकस जुगाड़, वीडियो देख हो जाओगे हैरान, देखे वायरल वीडियो

गुलाम जिलानी बड़ी शिद्दत के साथ बना रहे ध्वज

गुलाम जिलानी बड़ी शिद्दत के साथ बना रहे ध्वज। आपको बता दे की हजारीबाग के बड़ी बाजार के वीर वस्त्रालय में झंडा का निर्माण कराया जा रहा है. वीर वस्त्रालय पिछले 50 सालों से झंडा बनाने का व्यवसाय कर रहा है. तीन पीढ़ी के लोग इसमें लगे हुए हैं. इस झंडे की खासियत है कि इसे गुलाम जिलानी बना रहे हैं. वे भी इस बात को लेकर बेहद खुश है कि उनका बनाया हुआ झंडा अयोध्या में लगने जा रहा है. गुलाम जिलानी पिछले तीन पीढ़ी से हनुमान झंडा बना रहे हैं. उनका कहना है कि जब यह झंडा अयोध्या में लहराएगा तो हजारीबाग के राम भक्तों का सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा. वीर वस्त्रालय के संचालक देवेंद्र जैन बताते हैं कि हजारीबाग का रामनवमी पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. ऐसे में यहां से झंडा बनाकर जाना हमारे लिए सौभाग्य की बात है।

Leave a Comment