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Raw Banana Benefits: कई पोषक तत्वों का भंडार है कच्चा केला, जानें खाने से 5 हैरान कर देने वाले फायदे

Raw Banana Benefits: केला एक ऐसा फल है जो दुनियाभर के लोगों को पसंद आता है। इसलिए केले को सेहत के लिए गुणों का भंडार कहा जाता है। लेकिन क्या आप जानते है पके केले के मुकाबले हरे केले में अधिक पोषक तत्व होते हैं। हरे केले का सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते है। केला एक पौष्टिक फल है, जिसका सेवन रोजाना करना चाहिए। केला हर मौसम में मार्केट में आसानी से मिल जाता है। केले को विटामिन और खनिजों से भरपूर स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है और कई व्यंजनों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते है कच्चे केले खाने के फायदे के बारे में.

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वजन घटाने में मददगार

कच्चे केले में एंटी-ओबेसिटी गुण मौजूद होते हैं, जो बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इनमें मौजूद फाइबर से भी शरीर की अतिरिक्त चर्बी दूर करने में मदद मिल सकती है। इसका रोजाना सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जो हमें अधिक खाने से बचाने और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

हड्डियों को मजबूत करने में सहायक

अगर आप कच्चे केले का सेवन रोजाना करते है तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत होती है। हरे केले में मैग्नीशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। इसके अलावा हरे केले में मौजूद मैग्नीशियम ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों की रोकथाम में मदद करता है। इसलिए हरा केला स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

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कैंसर का खतरा कम करने में मददगार

कच्चे केले में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते है जैसे – एंटी-कैंसर और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण। ये कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं और शरीर में कैंसर नहीं फैलने देते है। कच्चे केले का सेवन. कच्चे केले में पाया जाने वाला एंटी-डायबिटिक गुण डायबिटीज की समस्या को भी कम करने में मददगार हो सकता है।

मधुमेह के जोखिम को करें कम

हरे केले में मधुमेह-रोधी गुण होते हैं, जो खून में शुगर का स्तर बढ़ पर मधुमेह का खतरा कम करने में मदद करते है। अगर आप नियमित इसका सेवन करते है तो यह शरीर में ग्लूकोज की कमी को पूरा करने में मदद करेगा। ऐसे में जोखिमों से राहत दिलाने में हरा केला फायदेमंद है।

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