खेती-किसानी

पीले केले के मुकाबले में लाल केले की खेती से होगी बंपर कमाई, जानें खेती करने का तरीका

उन्नत तकनीकी के चलते कई तरह की खेती की जा रही है जिससे किसानो को कई तरह के लाभ हो रहे है। ऐसे ही एक खेती है केले की खेती। लेकिन पीले केले के मुकाबले में लाल केले की खेती से ज्यादा कमाई हो रही है। सबसे पहले लाल केले की खेती ऑस्ट्रेलिया में की जाती थी। अब धीरे-धीरे दुनिया भर में की जा रही है। बाजार में लाल केले की डिमांड ज्यादा होने के कारण भारत के किसानों ने भी लाल केले की खेती करना शुरू कर दिया है। तो आइये जानते है लाल केले की खेती के बारे में।

यह भी पढ़े:-Benefits of Mint:  स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है ये हरी पत्ती, जानें इसके सेवन से 5 गजब के फायदे

उर्वरक मिट्टी

केले की खेती के लिए दोमट मिट्टी सबसे ज्यादा अच्छी होती है। केले के लिए उपयुक्त मिट्टी 0.5 1 मीटर गहरी, समृद्ध, अच्छी जल निकासी वाली, उपजाऊ, नमी बनाए रखने वाली, प्रचुर मात्रा में कार्बनिक पदार्थ युक्त होनी चाहिए। पीएच की सीमा 6.5-7.5 होनी चाहिए. केले की खेती के लिए जलोढ़ और ज्वालामुखीय मिट्टी सबसे अच्छी होती है।

जलवायु

केले के अच्छे उत्पादन के लिये 20 से 35 डिग्री सेल्सियस का तापमान उपयुक्त रहता है। इसकी खेती शुष्क जलवायु में की जाती है। लाल केले की खेती भी सामान्य केले की तरह की जाती है। इसके पेड़ बहुत लंबे होते हैं।

पर्याप्त सिंचाई

केले के पौधे पर प्रयाप्त मात्रा में सिचाई की जाती है। गर्मी के मौसम में हर 15 से 20 दिन के बिच में सिचाई करना होता है। सर्दी के दिनो में अगर आप 25 से 30 दिन तक भी सिचाई न करें तो कोई नुकसान नहीं होता है। ध्यान रखे कि सिंचाई छिड़काव के तरिके से करना सही होता है।

यह भी पढ़े:-Strawberry Farming: स्ट्रॉबेरी की खेती करने वाले किसानों की तगड़ी कमाई, सरकार दें रही सब्सिडी

मार्केट में लाल केले के भाव

यदि आप 500 केले ले पेड़ लगते है तो इसमें से हर एक पेड़ से 5 से 7 गुच्छे केले निकलते हैं। एक गुच्छे में करीब 100 केले होते हैं। अगर थोक भाव में किसान 5 रुपए प्रति केले भी बेचे तो 500 रुपए प्रति गुच्छा कमाई कर सकते है। 500 पेड़ में 2500 गुच्छे होंगे। इसलिए सालाना कमाई 2500×500 हो सकती है, इस तरह किसान साल में 12 लाख 50 हजार रुपए कमा सकते हैं। अगर लागत और मेहनत के 4 लाख रुपए कम भी कर दें फिर भी किसान को मुनाफा 8 लाख से 8 लाख 50 हजार रूपये तक हो सकता है।

लाल केले की खेती से तगड़ी कमाई

अगर आप पीले केले की अपेक्षा ज्यादा कमाई करना चाहते है तो लाल केले की करना शुरू कर दें। इससे किसानो की अच्छी कमाई हो रही है। ऐसे में किसान थोक भाव में केले बेचकर मोटी कमाई भी कमा सकते है। आपको बता दे की केले के एक गुच्छे में लगभग 100 केले लग जाते हैं। बाजार में इस केले का रेट 200 रुपए दर्जन मतलब की 16 रुपए प्रति केला है।

Back to top button