Reuse Old Saree: पुरानी साड़ियों को फेंकने के बजाए करें इस्तेमाल, घर पर बनाएं ये 6 चीजें

Written by Ankita

Published on:

Reuse Old Saree: अक्सर सभी लोगों के घरों में पुरानी साड़ी रखी होती है। लेकिन कुछ दिनों बाद इसे बेकार समझ कर फेक देते है। लेकिन क्या आप जानते है आप इन पुरानी साड़ी का पुनः उपयोग करके कई तरह की प्राकृतिक संसाधनों का निर्माण कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ क्रिरिएटिव तरीकों को अपनाने की ज़रूरत है। अगर आपके पास भी कोई ऐसी खूबसूरत लेकिन डैमेज्ड साड़ी है, जो कभी आपकी फेवरिट थी, तो उसे फेंके नहीं, बल्कि उसका उपयोग कर कुछ और बना लें।

यह भी पढ़े:-Mustard Farming: किसानों के लिए मुनाफे का सौदा है सरसों की खेती, जानिए उन्नत किस्में और खेती का तरीका

पुरानी साड़ी को दोबारा से यूज करने के लिए हम आज इस लेख में आपको कुछ आइडियाज़ देंगे। उस हिसाब से आप पुरानी साड़ियों को क्रिएटिव तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। पुरानी साड़ियों को फेंकने की बजाय, आप उनका इस्तेमाल करके घर की कई जरूरी चीजें बनाने में कर सकते हैं। तो आइए जानते है पुरानी साड़ी के यूज के कुछ क्रिएटिव टिप्स के बारे में..

तकिया कवर

अगर आपके पास बहुत ही सूंदर और रंगीन कलर की साड़ी है तो आप इससे खूबशूरत सा तकिया कवर बना सकते है। यह देखने में बहुत ज्यादा सुंदर लगेगा।

बैग

पुरानी साड़ियों के इस्तेमाल से हम कई तरह के डिजाइनर बैग बना सकते है जैसे – टोटे बैग, पर्स, और क्लच आदि। इसे बनाकर किसी को गिफ्ट में भी दे सकते है।

पर्दे

अगर आप घर के लिए पर्दे लाने का सोच रहे है तो आपको लाने की जरूरत नहीं है आप पुरानी साड़ियों के उपयोग से घर के लिए रंगीन और खूबसूरत पर्दे बना सकते हैं।

रजाई कवर

हम पुरानी साड़ी को फेंकने की वजह इसका उपयोग करके सर्दियों के लिए गर्म और आरामदायक रजाई कवर बना सकते हैं।

टेबल क्लॉथ

आप पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल करके टेबल के लिए रंगीन और आकर्षक टेबल क्लॉथ बना सकते हैं।

यह भी पढ़े:- Leg Attack: इन लक्षणों के कारण होता है लेग अटैक, जानिए क्या है लेग अटैक और बचाव के उपाय

पॉटली

आप अपनी इच्छा के अनुसार पुरानी साड़ी से कई तरह की रंगीन पॉटली बना सकते हैं, जैसे- गिफ्ट पॉटली, ज्वैलरी पॉटली, और मेकअप पॉटली आदि।

खिलौने

आप पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल करके बच्चों के लिए खिलौने बना सकते हैं, जैसे कि गुड़िया, टेडी बियर, और सॉफ्ट टॉयज आदि।

आपको बता दें पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल करके और भी कई चीजें बना सकते हैं। जिसमे न ही आपको पैसे खर्च करने की जरूरत पड़ेगी और घर की जरूरत भी पूरी हो जाएगी। अगर आप इन चीजों को नहीं बना सकती है तो आप किसी दर्जी से मदद ले सकती हैं। इसके अलावा आप पुरानी साड़ियों को रंग कर उन्हें नया रूप दे सकते हैं। इसलिए अब से पुरानी साड़ी को फेंकने से पहले इन नई चीजें बनाने के बारे में जरूर सोचे। इस तरह से साड़ी का दोबारा से इस्तेमाल भी हो जायेगा।