Benefits Of Cardamom: रोजना इलाइची का सेवन करने से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, जानिए खूशबूदार इलाइची के फायदे

Written by Ankita

Published on:

Benefits Of Cardamom: अक्सर कई लोगों को इलाइची खाना बहुत पसंद होता है. और आपने भी कभी न कभी तो इलाइची खाई ही होगी। इस छोटी सी इलाइची में भरपूर औषधीय गुण होते है. इलाइची का सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. वैसे तो इलायची दो तरह की होती है काली और हरी. यह हर किचन में आसानी से मिल जाती है. इलायची केवल स्वाद और सुगंध के लिए ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है. यह मसाला जितना खूशबूदार होता है उतना ही फायदेमंद भी है तो आइये जानते है कि इलाइची के कई फायदों के बारे में.

यह भी पढ़े:-पेट से जुड़ी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए खाएं घर पर तैयार ये देसी दवाई, जानिए पेट में गैस बनने का कारण

खांसी में मिलेगी राहत

हरी इलायची की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में रोजाना इलाइची खाने से सर्दी-खांसी या गले की खराश में रात के समय इसका प्रयोग फायदेमंद है. आपको रात को गुनगुने पानी के साथ इलायची को चबा-चबाकर खाने से जल्दी राहत मिल सकती है.

वजन कम करने में मददगार

इलायची में कई ऐसे औषधीय तत्व होते हैं जो आपको वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. इलाइची खाने से भूख कम लगती है. रोजाना एक इलायची चबाने से आपके शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी भी धीरे-धीरे कम होने लगती है।औरआपका वजन तेजी से कम होने लगता है.

डाइबिटीज में असरदार

इलायची में कैल्शियम, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इलायची का पानी और इसकी चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। इलायची का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। ऐसे में नियमित रूप से इलायची का पानी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

इलायची में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और डाइयूरेटिक प्रॉपर्टीज ब्लड प्रेशर को घटाने में मदद करती हैं. इलायची का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसमें ऑक्सीकरणरोधी तत्व होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य बनाने में सहायक हो सकते हैं.

यह भी पढ़े:-बॉडी फिट रखने के लिए करें मैग्नीशियम रिच फूड्स का सेवन, डाइट में इन चीजों को करें शामिल

कब्ज की समस्या

इलायची में ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो पाचन तंत्र को दुरूस्त रखने में मदद करते हैं। अगर आपको कब्ज, एसिडिटी की समस्या है, तो आप इलायची का सेवन कर सकते हैं। खाना खाने के बाद इलायची चबा सकते हैं। इसलिए आपको रोजाना 2 इलायची का सेवन करना चाहिए.

Leave a Comment