Friday, September 30, 2022
Homejob alertRRB Group D Admit Card 2022: रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपरेंटिस उम्मीदवारों...

RRB Group D Admit Card 2022: रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपरेंटिस उम्मीदवारों के लिए अपने अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी |

RRB Group D Admit Card 2022 :रेलवे ग्रुप डी भर्ती के लिए अपरेंटिस श्रेणी के उम्मीदवारों को राहत मिली है। अंकों का विवरण अपलोड करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। इन उम्मीदवारों को एनसीवीटी अंकों का विवरण अपलोड करना होगा।

RRB Group D Admit Card 2022: रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपरेंटिस उम्मीदवारों के लिए अपने अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है, जिन्होंने 1.03 ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है। इन उम्मीदवारों को संबंधित आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट में दिए गए लिंक के माध्यम से 31 जुलाई तक एनसीवीटी परीक्षा से संबंधित अंकों का विवरण प्रशिक्षित पाठ्यक्रम पूर्ण अधिनियम अपरेंटिस (सीसीएए) में अपलोड करना था।

लेकिन अब आखिरी तारीख 10 दिन बढ़ा दी गई है. अब अपरेंटिस उम्मीदवार 10 अगस्त तक संबंधित आरआरबी वेबसाइट पर अपने एनसीवीटी मार्क्स विवरण अपलोड कर सकते हैं। ध्यान दें कि यह लिंक केवल उन सीसीएए के लिए है जिन्होंने ग्रुप डी भर्ती (12) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि पर या उससे पहले अपनी अप्रेंटिसशिप (रेलवे स्थापना) को पूरा कर लिया था। अप्रैल 2019) और आवेदन में इन विवरणों को भरा।

आपको बता दें कि रेलवे प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षित अपरेंटिस युवाओं को सीबीटी आयोजित होने के बाद फाइनल मेरिट तैयार करते समय वेटेज दिया जाएगा। रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 17 अगस्त से शुरू होने जा रही है। इसके जरिए ग्रुप डी के 1.03 लाख पदों पर भर्ती की जाएगी।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने कहा है कि यदि उम्मीदवार अपने एनसीवीटी अंक भरने में विफल रहते हैं तो उन्हें अंकों का वेटेज नहीं दिया जाएगा। एनसीवीटी अंकों को फीड करने का लिंक संबंधित आरआरबी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। लिंक 10 अगस्त 2022 शाम 6 बजे तक उपलब्ध रहेगा।

आपको बता दें कि रेलवे ग्रुप डी (लेवल -1) अपरेंटिस एक्ट 2016 के तहत, भारतीय रेलवे ने ग्रुप डी की 1,03,769 भर्तियों में से अपरेंटिस युवाओं के लिए 20% (20,734 पद) आरक्षित किए हैं। रेलवे प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षित अपरेंटिस युवाओं को सीबीटी आयोजित होने के बाद अंतिम योग्यता तैयार करते समय वेटेज दिया जाएगा। रेलवे प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण लेने वाले अपरेंटिस उम्मीदवारों को ग्रुप डी (स्तर -1) भर्ती में शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) से छूट दी जाएगी।

आरआरबी ग्रुप डी और एनटीपीसी भर्ती के शोर के बीच रेलवे ने 1320 पदों को हटाया, जानिए विभागवार विवरण

रेलवे अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम के तहत युवाओं को समय-समय पर ट्रेनिंग दी जाती है ताकि वे काम करने का हुनर ​​सीख सकें. इन प्रशिक्षित युवाओं को प्रशिक्षु कहा जाता है। रेलवे के अलावा अन्य संस्थानों के प्रशिक्षुओं को इस आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।

17 अगस्त से कई चरणों में शुरू होने वाली रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड चार दिन पहले जारी किए जाएंगे। यानी जिन उम्मीदवारों की परीक्षा 17 अगस्त को होगी, वे 13 अगस्त से अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे. परीक्षार्थियों की परीक्षा शहर की जानकारी 10 दिन पहले यानी 7 या 8 अगस्त को जारी कर दी जाएगी. उम्मीदवारों को पता चल जाएगा कि उनकी परीक्षा किस शहर में हो रही है। रेलवे की इस भर्ती में ग्रुप डी के 1.03 लाख रिक्त पदों को भरा जाएगा। ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था।