Job Alert

RTE Admission 2024-25: बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में फ्री में पढ़ाने का सुनहरा मौका, फ्री एडमिशन प्रक्रिया शुरू, जाने पूरी डिटेल

RTE Admission 2024-25: मध्य प्रदेश में प्राइवेट स्कूल में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत गैर-अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में कमजोर वर्ग एवं वंचित समूह के बच्चों के ऑनलाइन नि:शुल्क प्रवेश के लिये समय-सारणी जारी कर दी गई है। स्कूल में बच्चों का फ्री प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आवेदन 23 फरवरी 2024 से शुरू हो गई है। अगर आप भी अपने बच्चों का प्राइवेट स्कूल में एडमिशन करना चाहते है तो जल्द ही करा लें।

यह भी पढ़े:-Gold Silver Price Today: शादियों के सीजन में सोने चाँदी के भाव में हुयी हलचल, यहाँ देखे आज के ताजा-ताजा भाव

RTE कानून के द्वारा प्रदेश के स्कूलों की 25% सीटों पर गरीब बच्चों को शामिल किया जायेगा। मध्यप्रदेश निजी स्कूल में प्रवेश के लिए आधिकारिक वेबसाइट educationportal.mp.gov.in/rte के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आरटीई अधिनियम निजी स्कूल प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 मार्च 2024 तय की है। शिक्षा का अधिकार इस कानून को भारतीय संविधान के 86वे संशोधन के तहत आर्टिकल 21A के आधार पर 26 मार्च 2011 में पारित किया गया था। इसमें आवेदन के समय किसी प्रकार की त्रुटि में सुधार 5 मार्च 2024 तक कर सकते है।

RTE Admission 2024-25 प्रवेश के लिए छात्र की उम्र

शिक्षा का अधिकार अधिनियम द्वारा 6 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा प्रदान करता है। आरटीई एमपी प्रवेश के लिए केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के बच्चे प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते है। यह एडमिशन प्रक्रिया साल में 2 बार की जाती है और इसके लिए आवेदन ऑनलाइन मोड में मांगे गए हैं। अगर आप भी अपने बच्चों के एडमिशन करना चाहते है तो करवा सकते है।

यह भी पढ़े:-Ladli Behna Yojna 10th Installment: महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 मार्च को आएगी लाडली बहना योजना 10वी किस्त, ऐसे करें चेक

RTE Admission 2024-25 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • अभिभावक और छात्र का आधार कार्ड।
  • गरीबी रेखा का बीपीएल राशन कार्ड।
  • छात्र का जन्म प्रमाण पत्र।
  • छात्र का जाति प्रमाण पत्र।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • अभिभावक का मतदाता पहचान पत्र।
  • छात्र की दो पासपोर्ट साइज फोटो।

RTE Admission 2024-25 का दूसरा चरण

यदि आप किसी कारण से प्रथम चरण में एडमिशन नहीं करा पाये है तो आप दूसरे चरण में जरूर करा लें। पोर्टल पर दूसरा चरण 21 मार्च 2024 को रिक्त सीटों को प्रदर्शित किया जायेगा। इसकी च्वाॅइस अपडेट 26 मार्च तक जारी कर दी जाएगी। साथ ही द्वितीय चरण की ऑनलाइन लॉटरी 28 मार्च को होगी। दूसरे चरण का चयन 30 मार्च 2024 से 5 अप्रैल 2024 के बीच आवंटन-पत्र डाउनलोड कर जिस स्कूल में नाम आया है तो प्रवेश प्राप्त कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button