साल में 200 तक अंडे देती है इस नस्ल की मुर्गी, इस मुर्गी के पालन से हो जायेंगे मालामाल, देखिये

Written by Suraj

Published on:

साल में 200 तक अंडे देती है इस नस्ल की मुर्गी, इस मुर्गी के पालन से हो जायेंगे मालामाल, देखिये। आपने सुना होंगा की बिजनेस में फायदा होता है और अगर आप भी बिज़नेस करना चाहते हैं लेकिन समझ नहीं पा रहे है कि कौन सा बिज़नेस करें तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिज़नेस प्लान लेकर आए है, वो है मुर्गी पालन का पर आप सोच रहे है की यह तो बहुत से लोग करते है तो आपको बता दे की यह मुर्गी की आम नस्ल नहीं वनराजा मुर्गी है, तो आइये जानते है इसके बारे में.

यह भी पढ़े- Sariya Cement Rate: आसमान की उचाई से औंधे मुँह गिरे सरिया सीमेंट के भाव, देखिए क्या है भाव

वनराजा मुर्गी की पहचान

वनराजा मुर्गी नस्ल कत्थई रंग की देखने में काफी आकर्षक होती है, वनराजा मुर्गी रोगों के प्रतिरोधी होती है, जिसके कारण कम दवा की आवश्यकता होती है। वनराजा मुर्गी साल में 180-200 अंडे देती है, जो देशी मुर्गियों की तुलना में अधिक है। वनराजा मुर्गी तेजी से बढ़ती है और 5 महीने में 1.5-2 किलोग्राम वजन तक पहुंच जाती है।

वनराजा मुर्गी का पालन

वनराजा मुर्गी पालन में कम लागत और कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। और मुर्गियों के लिए एक सुरक्षित और स्वच्छ आवास की जरुरत होती है. मुर्गियों को संतुलित आहार खिलाना चाहिए। मुर्गियों को हमेशा ताजा पानी उपलब्ध कराएं। मुर्गियों को नियमित रूप से टीकाकरण और स्वास्थ्य जांच कराएं।

यह भी पढ़े- 7 हजार रु में Poco ने लाया अपना दमदार स्मार्टफोन, 5000mAh की बैटरी और तगड़ा कैमरा भी है शामिल

वनराजा मुर्गी की कीमत

वनराजा मुर्गी के कीमत की बात करे तो बाजार में वनराजा मुर्गियों की कीमत कीमत 500 रुपए से लेकर 600 रुपए तक होती है। अधिक मात्रा में इसके पालन से अच्छी कमाई की जा सकती है.