Wednesday, October 5, 2022
HomeHealth tipsHealth tips: सर्दियों में भुने चने खाने से मिलते हैं ये 6...

Health tips: सर्दियों में भुने चने खाने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे, 1 हफ्ते में दिखेगा असर!

Health Tips: सर्दियों में भुने चने खाने से मिलते हैं ये 6 जबरदस्त फायदे, 1 हफ्ते में दिखेगा असर! जैसे-जैसे मौसम बदलता है, वैसे-वैसे हमारे स्वास्थ्य पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलता है। वैसे देखा जाए तो हर मौसम में अपने खान-पान और स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है परंतु सर्दियों के मौसम में अक्सर खानपान का विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है क्योंकि इस मौसम में बीमारियों के घिरने का खतरा बहुत अधिक रहता है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि कुछ ऐसी चीजों का सेवन किया जाए जिसे खाकर हम गंभीर बीमारियों से बच सकें।

Screen Shot 2021 12 15 at 10.43.54 PM

अगर आप सर्दियों के मौसम में रोजाना नियमित रूप से भुने हुए चने का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है। जी हां, भुने हुए चने में जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। भुने हुए चने में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जो शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करती है।

Screen Shot 2021 12 15 at 10.43.33 PM

अगर आप सर्दियों के मौसम में अपनी डाइट में भुने हुए चने को शामिल करते हैं, तो इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने में सहायता मिल सकती है। इतना ही नहीं बल्कि अगर आप रोजाना एक मुट्ठी भुने हुए चने खाते हैं, तो इससे आपका पाचन भी दुरुस्त रहता है।

जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं, उनको तो भुने हुए चने का सेवन अवश्य करना चाहिए। यह शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहायकमंद साबित होता है। आज हम आपको भुने हुए चने खाने से कौन सी 6 बीमारियां दूर होती हैं, इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

1. हड्डियां बनती हैं मजबूत

Screen Shot 2021 12 15 at 10.42.54 PM

अगर आप रोजाना नियमित रूप से भुने हुए चने का सेवन करते हैं तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं। जिस प्रकार दूध और दही में कैल्शियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है, उसी प्रकार से भुने हुए चने में भी इसकी मात्रा बहुत अच्छी होती है। यही वजह है कि इसका नियमित सेवन करने से हड्डियों से जुड़ी हुई परेशानियां दूर हो जाती हैं और आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं।

2. शरीर की ऊर्जा बनी रहती है

Screen Shot 2021 12 15 at 10.42.35 PM

अगर आप सर्दियों के मौसम में रोजाना नियमित रूप से भुने हुए चने का सेवन करते हैं तो इससे शरीर की ऊर्जा को बनाए रखने में मदद मिल सकती है क्योंकि भुना हुआ चना फाइबर, आयरन और कार्बोहाइड्रेट का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है, जो शरीर की ऊर्जा बनाए रखने में मदद करता है।

3. पाचन रहता है दुरुस्त

Screen Shot 2021 12 15 at 10.42.14 PM

अगर किसी व्यक्ति को पेट से जुड़े हुए समस्या है, हाजमा ठीक नहीं रहता है तो उसे भुने हुए चने का सेवन जरूर करना चाहिए। चने का सेवन करने से अपच की समस्या दूर हो जाती है। इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जिसका सेवन करने से पाचन सही रहता है।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है मजबूत

Screen Shot 2021 12 15 at 10.41.50 PM

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं अगर हम अपने शरीर को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाए रखना बहुत ही आवश्यक है। अगर आप सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचना चाहते हैं तो रोजाना मुट्ठी भर भुने हुए चने का सेवन जरूर करें। इससे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में सहायता मिलती है।

5. वजन रहता है कंट्रोल

Screen Shot 2021 12 15 at 10.41.33 PM

अगर किसी के शरीर का वजन बहुत अधिक है तो ऐसे में भुने हुए चने का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना गया है। भुने हुए चने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम मौजूद होती है। इतना ही नहीं बल्कि इसमें फाइबर के गुण मौजूद होते हैं, जिससे जल्दी-जल्दी भूख लगने की समस्या नहीं होती। अगर आप ज्यादा खाना नहीं खाएंगे तो आपके शरीर का वजन भी कंट्रोल रहेगा। आप भुने हुए चने को स्नैक के तौर पर खा सकते हैं। इससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

6. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है भुना हुआ चना

Screen Shot 2021 12 15 at 10.41.17 PM

डायबिटीज के मरीजों के लिए भुना हुआ चना बहुत ही फायदेमंद माना गया है। भुने हुए चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम मात्रा में होता है, जिससे शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में सहायता मिलती है। यही वजह है कि डायबिटीज के रोगियों को भुने हुए चने खाने की सलाह दी जाती है।