Bathua Juice Benefits: सर्दियों में रोजाना खाली पेट करें बथुआ के जूस का सेवन, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, आइये जानें

Written by Ankita

Published on:

Bathua Juice Benefits: अक्सर लोग बीमारियों को दूर रखने के लिए कई तरह के जूस का सेवन करते है, सर्दियों के मौसम में बाजार में अनेक प्रकार की हरी सब्जियां मिलती। इन्ही हरी सब्जियों में से एक है बथुआ। यह विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होती है। आमतौर पर सर्दियों के मौसम में बथुआ को साग के रूप में खाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है रोजाना खाली पेट बथुआ का जूस पीने से सेहत को अनेक और अद्भुत फायदे मिलते हैं. तो आइये जानते है बथुआ का जूस पीने के फायदे के बारे में.

यह भी पढ़े:-Hair Care: कम उम्र में सफेद बालों से है परेशान, तो इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल, आइये जानें

बथुआ एक हरी पत्तेदार सब्जी है जो भारत में सर्दियों के मौसम में खूब मिलती है। यह एक जंगली पौधा है जो खेतों बगीचों और सड़कों के किनारों में पाया जाता है। बथुआ के पत्ते हरे रंग के होते हैं और इसका आकार त्रिकोण होता है। बथुआ का स्वाद कड़वा होता है लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हरे पत्तेदार साग में बहुत फायदेमंद गुण होते हैं।

बथुआ का जूस पीने के फायदे

वजन घटाने में मददगार

आजकल सभी लोग बढ़ते वजन से परेशान रहते है ऐसे में बथुआ का पानी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद फाइबर लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है। जिस वजह से बार-बार भूख नहीं लगती है और आसानी से वजन कम हो जाता है।

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद

हरे पत्तेदार बथुआ में सभी पोषक तत्व मौजूद होते है, इसके सेवन से पानी की कमी नहीं होती है तो त्वचा और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए और सी त्वचा को स्वस्थ रखने और बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। साथ में बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है।

हड्डियां बनाएं मजबूत

नियमित रूप से बथुआ को पानी में उबालकर पीने से हड्डियां मजबूत होती है। इसमें भरपूर कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करती है। इसके अलावा ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करती है।

कब्ज और पाचन तंत्र में सुधार

कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने और पेट में गैस या अपच दूर करने के लिए बथुआ का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है। बथुआ का पानी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा पाई जाती है, इसके सेवन से कब्ज, अपज, पेट में दर्द जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती है। इसका सेवन करने से भूख में कमी भी दूर होती है.

यह भी पढ़े:-Gangajal: गंगाजल से जीवन में आएगी खुशहाली, दूर हो जाएंगे सारे कष्ट, जानें घर में गंगाजल रखने के नियम

रक्तचाप को करें नियंत्रित

बथुआ का जूस पीने से आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ दूर होते हैं। बथुआ में नीम की 2-3 पत्तियां मिलाकर इसका जूस तैयार करने से आपको बहुत फायदा मिलता है। इसमें पोटेशियम पाया जाता है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। इसका सेवन करने से खून साफ होता है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।

किडनी के लिए फायदेमंद

किडनी स्टोन की समस्या में बथुआ का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है। बथुआ के जूस में शक्कर मिलाकर पीने से किडनी की पथरी में बहुत फायदा मिलता है। इसका सेवन कुछ दिनों तक करने से आपके यूरिन के रास्ते से पथरी निकल जाती है। बथुआ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

Leave a Comment