Wednesday, October 5, 2022
HomeTrendingSaria Rate :- घर बनाने का बेहतरीन मौका,सरिया के रेट में गिरावट...

Saria Rate :- घर बनाने का बेहतरीन मौका,सरिया के रेट में गिरावट जानिए सरिये का ताज़ा दाम

Saria Rate Today

Saria Rate :- पिछले दिनों 80 से 85 हजार टन में बिका सरिया अब उल्टा हो गया है. मॉनसून की वजह से मांग में कमी के चलते बार के भाव में यह गिरावट देखने को मिल रही है। जानकारों का मानना ​​है कि घर बनाने का यह सही समय है।

Saria Rate :- घर बनाने का बेहतरीन मौका,सरिया के रेट में गिरावट जानिए सरिये का ताज़ा दाम

कुछ महीनों से सरिया की कीमतों में उतार-चढ़ाव की स्थिति

Saria Lates Rate :- पिछले कुछ महीनों से सरिया की कीमतों में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है। साथ ही सीमेंट के दाम में भी इजाफा हुआ है। यही वजह है कि घर की कीमत 30 फीसदी तक बढ़ गई है। ऐसे में कुछ लोगों ने घर बनाने का फैसला कुछ दिनों के लिए टाल दिया है और सीमेंट-सीमेंट सस्ता होने का इंतजार कर रहे हैं। एक समय जौ की कीमत 85 हजार रुपए प्रति टन तक पहुंच गई थी। हालांकि इसके बाद इसमें गिरावट आई है।

बार हर हफ्ते करीब 1000 रुपये प्रति टन महंगे

मार्च-अप्रैल में बार और सीमेंट के रेट अपने रिकॉर्ड स्तर पर थे। इसके बाद बार और सीमेंट की कीमतों में कमी आई। जून में मानसून की शुरुआत के साथ ही बारिया का रेट एक बार फिर बढ़ गया। पिछले डेढ़ महीने में बार हर हफ्ते करीब 1000 रुपये प्रति टन महंगे हो गए हैं। मानसून के दौरान धीमी निर्माण गतिविधियों के कारण बार और सीमेंट की मांग में कमी आई है। इसका सीधा असर रेट पर पड़ता है। मांग में नरमी से नाई के दाम में एक बार फिर गिरावट आई है।

कीमतों में कमी के कारण लागत में कमी आई
पिछले डेढ़ महीने में सरिया की कीमत बढ़ने के बाद इसमें एक बार फिर गिरावट आई है। अगर आप भी घर बनाने की योजना बना रहे हैं तो यह सही समय है। इसकी कीमत कम होने से मकान निर्माण की लागत में कमी आई है। पिछले दो सप्ताह में ही अलग-अलग शहरों में जौ के भाव में 4,500 रुपये प्रति टन (450 रुपये क्विंटल) तक की कमी आई है।

अब बार में फिर से गिरावट देखने को मिली

मार्च में कुछ शहरों में बार 85 हजार रुपए प्रति टन पर पहुंच गया था। अब यह शहरों के हिसाब से 47,300 रुपये से 5,8000 रुपये प्रति टन तक चल रहा है। जून के पहले सप्ताह में यह 44 हजार रुपये प्रति टन पर आ गया था। जून की शुरुआत में ब्रांडेड बार का रेट घटकर 80 हजार रुपये प्रति टन हो गया था, इस मार्च में यह एक लाख रुपये प्रति टन पर पहुंच गया था। अब बार में फिर से गिरावट देखने को मिल रही है।

इन शहरों में 27 जुलाई के सरिया रेट
Delhi—– Rs 55,500 per tonne
Mumbai (Maharashtra) —– Rs 52,600 per tonne
Kanpur (Uttar Pradesh) —- Rs.58,000 per tonne Durgapur (West Bengal) —– Rs 47,300 per tonne
Kolkata (West Bengal) —– Rs 47,800 per tonne
Raigarh (Chhattisgarh) —- Rs. 50,700 per tonne
Rourkela (Odisha)—– Rs 51,700 per tonne
Nagpur (Maharashtra) —– Rs 52,300 per tonne
Jaipur (Rajasthan)— Rs.55,000 per tonne
Muzaffarnagar (UP) —- Rs.54,000 per tonne
Ghaziabad (UP) —– Rs 55,600 per tonne

जानिए अपने शहर में बार का रेट
देश के प्रमुख शहरों में बार के रेट आयरनमार्ट https://ayronmart.com वेबसाइट से जान सकते हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से मूल्य आंदोलन की निगरानी की जाती है। रायगढ़ और राउरकेला में बार के रेट सबसे तेजी से नीचे आए हैं। दोनों शहरों में पिछले दो सप्ताह के भीतर बार की कीमत में 4,500 रुपये प्रति टन की गिरावट आई है। फिलहाल सबसे सस्ता पानी दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल) में है। यहां रेट घटकर 47,300 रुपये प्रति टन हो गया है। वहीं, यूपी के कानपुर में बार की कीमत सबसे ज्यादा 5,8000 रुपये प्रति टन है।