शादी के समय कुंडली मिलाने के बाद भी क्यों हो जाता है तलाक, जाने क्या है बड़ी वजह और उसके उपाय

Written by Shweta

Updated on:

आपने देखा होगा की हिंदू धर्म में शादी से पहले वर-वधु की कुंडली मिलाई जाती है, ताकि वैवाहिक जीवन सुखी बना रहे। ;लेकिन इसके बाद भी कई बार ऐसा देखने में आता है कि शादी के कुछ ही समय बाद पति-पत्नी के बीच में मनमुटाव आने लगता है दोनों में अनबन और झगड़ा होने लगता है। और अंत में बात तलाक तक पहुंच जाती है, तो कुंडली मिलाने के बाद भी ऐसी कौन सी कमी रह जाती है जो नौबत यहां तक पहुंच जाती है. 7 जन्मों का रिश्ता एक जन्म भी टीक नहीं पता है. चलिए आपको बता दें कि इसके पीछे की बड़ी वजह और उसके उपाय।

यह भी पढ़े – साल 2024 में शनि इन राशियों पर होगा मेहरबान, रंक को भी बना देंगे राजा, जान लीजिये नहीं तो पछताना पड़ेगा

आखिर क्यों बिगड़ते हैं संबंध

हिन्दू धर्म के अनुसार ज्योतिषी ने बताया की कुंडली में शुक्र बिगड़ा होने की वजह से वर का चरित्र ठीक नहीं रहता है, घर में कलह होते रहता है। अगर वधू के चरित्र का पतन हुआ है तो निश्चित ही कुंडली में शुक्र 6, 8 एवं 12वें स्थान पर बैठा होगा जो ठीक नहीं है. ऐसा माना जाता है कि दोनों की कुंडली में शुक्र सप्तम स्थान पर बैठा है तो आपसी संबंध अच्छे रहते है।

यह भी पढ़े – अयोध्या जाने का है प्लान तो अभी कर दे कैंसिल, 3 दिनों तक अयोध्या जाने पर लगा प्रतिबंध, प्रशासन ने जारी यह निर्देश

इसके लिए क्या करें उपाय

ज्योतिषीने बताया कि कुंडली में शुक्र बिगड़ा होने पर उसका तोड़ सूर्य से ही होता है। इसके लिए शुक्र ग्रह से संबंधित सफेद चीजों का दान करें तो दोष से छुटकारा मिल सकता है। लेकिन कुंडली में शुक्र की डिग्री को देखा जायेगा कि वह कितना शक्तिशाली है. 1 से 10 डिग्री, 10 से 20 डिग्री और 20 से 30 डिग्री तक होने पर इसके अलग-अलग उपाय होते है, क्योंकि डिग्री के आधार पर ही दान निर्धारित किया जा सकेगा. इसके लिए किसी विद्वान पंडित को कुंडली दिखाकर पता लगा सकते है।

Disclaimer: यह जानकारी विभिन्न रिपोर्ट से आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, ग्रामीण मीडिया इसके लिए कोई दावा या पुष्टि नहीं करते है.

Leave a Comment