Wednesday, October 5, 2022
HomeShare MarketShare Market:इस हप्ते भी बाजार में उतार चढ़ाव बरक़रार,इस स्तर पर कारोबार...

Share Market:इस हप्ते भी बाजार में उतार चढ़ाव बरक़रार,इस स्तर पर कारोबार करते नजर आये सेंसेक्स और निफ्टी,जानिए

Share Market:इस हप्ते भी बाजार में उतार चढ़ाव बरक़रार,इस स्तर पर कारोबार करते नजर आये सेंसेक्स और निफ्टी,भारतीय शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बावजूद तेजी बनी हुई है. आज बुधवार 3 अगस्त 2022 को भी शेयर बाजार में उछाल देखने को मिला है. सेंसेक्स और निफ्टी में हरे निशान में आज शुरुआत की है. हालांकि ये तेजी हल्की रही. सेंसेक्स आज जहां 37 अंकों के तेजी के साथ खुला तो वहीं निफ्टी में 3 अंकों का उछाल देखा गया है. हालांकि शुरुआती कारोबार में बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है और मार्केट कभी लाल निशान तो कभी हरे निशान में कारोबार कर रहा है. सेंसेक्स आज 37.75 अंक (0.06%) की तेजी के साथ 58174.11 के स्तर पर खुला. वहीं निफ्टी 50 में भी हल्की तेजी देखी. निफ्टी 50 आज 3.80 अंक (0.02%) की तेजी के साथ 17349.25 के स्तर पर खुला है.

मंगलवार को आयी थी हल्की तेजी

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में घरेलू शेयर बाजार में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स लगभग 21 अंक की मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ. बिजली, वाहन और ऊर्जा शेयरों में तेजी से बाजार को सपोर्ट मिला. बीएसई सेंसेक्स 20.86 अंक यानी 0.04 प्रतिशत की तेजी के साथ 58,136.36 अंक पर बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 5.40 अंक यानी 0.03 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 17,345.45 अंक पर बंद हुआ. 

मंगलवार का कोराबार

हालांकि मंगलवार को बाजार गिरावट के साथ ही खुला था लेकिन आखिर में बाजार में हल्की तेजी देखने को मिली थी. मंगलवार को शेयर बाजार की स्थिति देखकर जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि वैश्विक संकेतक तेजी के अनुकूल नहीं थे. अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव को लेकर चिंता के साथ ज्यादातर एशियाई और पश्चिमी बाजार नुकसान में रहे. दुनिया के प्रमुख बाजारों में मंदी की आशंका के साथ कारोबार हो रहा है. 

रुपये में आयी मजबूती 

उन्होंने कहा कि घरेलू बाजार में हालांकि मजबूती दिखी. इसका कारण प्रमुख कंपनियों के शेयरों में मांग और अमेरिकी प्रतिभूतियों के प्रतिफल में गिरावट के साथ रुपये में मजबूती और विदेशी संस्थागत निवेशकों की लिवाली है. वहीं सिंगापुर बैंक डीबीएस की अनुषंगी डीबीएस बैंक इंडिया ने वित्त वर्ष 2021-22 में 167 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया है. बैंक ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इसके एक साल पहले उसने 312 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था।