Tuesday, September 27, 2022
Homeधर्म विशेषShri Krishna Janmashtami 2022: जन्माष्टमी इस पवन अपसर पर चढ़ाये यह चीज...

Shri Krishna Janmashtami 2022: जन्माष्टमी इस पवन अपसर पर चढ़ाये यह चीज…

Shri Krishna Janmashtami 2022: जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण के बाल रूप की पूजा की जाती है। इस बार जन्माष्टी का पर्व 18 अगस्त को मनाया जाएगा। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान कृष्ण को अपनी पसंदीदा चीजें भेंट करने से धन की प्राप्ति होती है।

जन्माष्टमी पूजा और उपयः जन्माष्टमी का पर्व भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. आज ही के दिन रोहिणी नक्षत्र में भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण के बाल रूप की पूजा की जाती है। इस दिन भक्तों का उत्साह देखने लायक होता है। इस दिन भजन और कीर्तन किए जाते हैं। जागरण रात में किया जाता है। इस दिन श्रीकृष्ण की कृपा पाने के लिए उन्हें उनकी पसंदीदा चीजें अर्पित की जाती हैं। अगर आप भी जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण की कृपा पाना चाहते हैं और आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह छोटा सा उपाय चमत्कार कर सकता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार श्रीकृष्ण को बांसुरी अत्यंत प्रिय है। वास्तु के अनुसार घर में बांसुरी रखना शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि घर में लकड़ी, बांस, चंदन, पीतल या सोना-चांदी की बांसुरी रखने से सकारात्मक ऊर्जा आती है। ऐसा माना जाता है कि श्रीकृष्ण को चांदी की बांसुरी चढ़ाने से व्यक्ति की आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं।
एक व्यक्ति व्यापार में दोहरा दिन और चौगुनी प्रगति करता है।

चाँदी की बाँसुरी चढ़ाओ
शास्त्रों के अनुसार श्रीकृष्ण को बांसुरी बहुत प्रिय है, इसलिए उन्हें बंसीधर, मुरलीधर जैसे नामों से पुकारा जाता है। इतना ही नहीं, बांसुरी और बांसुरी को शुभ प्रतीक में शामिल किया गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जन्माष्टमी के विशेष अवसर पर कान्हा जी को चांदी की बांसुरी चढ़ाना शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि ऐसा करने से घर की आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं. व्यक्ति जीवन में बहुत आगे बढ़ता है।

इसे घर में रखने से उन्नति होती है

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि अगर घर में बांसुरी रख दी जाए तो व्यक्ति को नौकरी और व्यापार में तरक्की मिलती है। वहीं पूजित बांसुरी को घर में रखने से धन-धान्य की वृद्धि होती है. इसके अलावा चांदी की एक छोटी बांसुरी भी श्री कृष्ण को चढ़ाकर उनके पर्स में रख सकते हैं।