Tuesday, September 27, 2022
HomeBusiness ideaBusiness Idea: सिर्फ 30 हजार की लागत में होगी 3 लाख रूपये...

Business Idea: सिर्फ 30 हजार की लागत में होगी 3 लाख रूपये की कमाई, जानिए इस बिजनेस के बारे में

Business Idea: सिर्फ 30 हजार की लागत में होगी 3 लाख रूपये की कमाई, जानिए इस बिजनेस के बारे में, अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं। व्यापार करके आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं। तो आज हम आपको एक ऐसा ही बिजनेस आइडिया देने जा रहे हैं। वैसे जिस बिजनेस में कम निवेश करके ज्यादा मुनाफा होता है उसे लोग कम समझते हैं क्योंकि इस बिजनेस में मेहनत से ज्यादा दिमाग की जरूरत होती है। आज हम जिस बिजनेस के बारे में बता रहे हैं वह आपको कम कीमत में अच्छा खासा मुनाफा दे सकता है। इस व्यवसाय का नाम मोती व्यवसाय है। मोतियों का व्यापार करके आप 10 गुना तक कमा सकते हैं। मोतियों का व्यापार करना बहुत कठिन है। लेकिन अगर आप इस बिजनेस को एक बार करना सीख लेते हैं तो आप इस बिजनेस से आसानी से मुनाफा कमा सकते हैं। इसके साथ ही इस व्यवसाय के लिए उचित प्रशिक्षण की भी आवश्यकता होती है।

ये भी पढ़िए – आलिया भट्ट ने क्यों छुपाया अपना बेबी बम्प, फोटो शेयर कर बोली ‘जब पति घर पर नहीं…’

ये भी पढ़िए – अब कुछ ही समय में चालू होगी Scorpio की बुकिंग, जो पहले आएगा उसकी होगी स्कार्पियो, सिर्फ इतने रूपये देने से घर आएगी Scorpio

सरकार से मिलेगा 50% का लाभ

जब आप मोतियों का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपको मोती की खेती करने से पहले एक तालाब खोदने की जरूरत होती है, जिसमें सीप डाले जा सकते हैं। इसके लिए आपको पैसे की जरूरत है। अगर आपके पास पैसों की कमी है। क्योंकि भारत सरकार मोती की खेती के लिए सब्सिडी देती है, तभी आप 50 प्रतिशत खर्च करते हैं, इसलिए अगर आपके पास पैसे की कमी है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। क्योंकि भारत सरकार मोती की खेती के लिए किसान को सब्सिडी देती है, जिसमें तालाब की खुदाई का 50 प्रतिशत खर्च सरकार वहन करती है।

जानिए किस तरह से करना है यह बिजनेस

बिहार और दक्षिण भारत के दरभंगा जिले में मोतियों की सबसे अधिक खेती की जाती है, जहां जहाज को सबसे अच्छी गुणवत्ता और बेहतरीन माना जाता है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश के होशंगाबाद और मुंबई में युवाओं को मोती की खेती करने का प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि वे खेती कर अपनी आय बढ़ा सकें. मोती की खेती के लिए सबसे पहले खेत में एक तालाब खोदा जाता है ताकि अधिक पानी एकत्र किया जा सके और फिर जहाज को 10 से 15 दिनों के लिए जाल में बांधकर तालाब में डाल दिया जाता है ताकि वह पानी के अंदर रहे। इसे दोस्ताना होने दें। उसके बाद, 15 दिनों के बाद, जहाज को तालाब से बाहर निकाला जाता है और थोड़ा खरोंच किया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि भीतरी परत तैयार की जा सके, जिसके बाद सभी को फिर से पानी में छोड़ दिया जाता है. इस दौरान इसकी देखभाल भी बेहद जरूरी है।

देखे कितनी होगी कमाई

इस व्यवसाय में मुनाफे की बात करें तो एक जहाज तैयार करने में आपको 30 से ₹35 तक का खर्च आता है। जबकि 1 से कम से कम 2 मोती तैयार किए जाते हैं। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 150 रुपये से लेकर 200 रुपये तक है। 35 रुपये खर्च करके 400 रुपये का मुनाफा होता है, अगर आप तालाब में 2000 जहाज डालते हैं तो 4000 मूर्तियों की खेती होती है। अब बात करें बाकियों से मोतियों की तो 1400 से 1500 तक सुरक्षित रहता है। जिस पर आपको 3000 मोती मिलते हैं। तालाब की खुदाई और अन्य सभी खर्चों की बात करें तो आप इससे 4 से 5 लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं। अगर हम 10 गुना लाभ की बात करें तो आप 30 रुपये का निवेश करके 3 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।