Thursday, October 6, 2022
HomeHealth tipsSkin Care TipsSkin Care Tips: बारिश के मौसम में केला के फैशियल से घर...

Skin Care Tips: बारिश के मौसम में केला के फैशियल से घर बैठे पाए ग्लोइंग स्किन, जानिए विधि

Skin Care Tips: बारिश के मौसम में केला के फैशियल से घर बैठे पाए ग्लोइंग स्किन, जानिए विधि- खूबसूरत, ग्लोइंग और स्पॉटलेस स्किन के लिए लोग तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें उनका काफी पैसा भी खर्च होता है। लेकिन हम यहां एक ऐसे फ्रूट के बारें में बताने जा रहे हैं जो हर सीजन में और हर घर में आसानी से उनकी फ्रिज में रखा मिल जाएगा, जो आपके फेस की डेड स्किन, डर्ट को निकाल फेंकने में सौ फीसदी कारगर है। वो फल है केला, जी हां केला हेल्थ के लिए तो अच्छा होता ही है साथ ही में आपकी त्वचा पर निखार भी लेकर आता है।

केले का फेशियल करने से आपके पार्लर जाने के पैसे तो बचेंगे ही साथ ही घर पर बैठकर ही अपनी स्किन को टाइट और चेहरे की झुर्रियां कम कर सकती हैं। इससे आपका चेहरा बेदाग और चमकदार हो जाएगा। आप अपने घर पर ही केला फेशियल आराम से कर सकती हैं। तो आइये जानते हैं घर पर आप किस तरह से केले का फेशियल तैयार कर सकती हैं।

स्‍टेप बाय स्‍टेप केले का फेशियल :
स्टेप 1
एक बाउल में एक पका हुआ केला लें
उसमें 2 चम्‍मच शहद और एक चम्‍मच एलोवेरा जेल को मिक्स कर लें
एक टी स्पून नारियल तेल मिला लें।
इसके बाद सबको अच्छे से मिक्स कर लें।
आपका फेशियल पैक अब चेहरे पर लगाने के रैडी है।

स्टेप 2
केले के पेस्ट को अपने हाथों पर लेकर उसे हल्के-हल्के पूरे चेहरे पर लगा लें, फिर उससे फेस की मालिश करें।
पैक जब हल्का सा सूख जाएं तो हाथों पर दो बूंद दूध की लेकर सर्कुलर मोशन में दोबारा मालिश करें। ऐसा करीब तीन से चार बार करें।
केले के पेस्ट को फिर से चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक उसे सूखने दें।
जब पैक सूख जाए तो अपने चेहरे को वॉर्म वाटर से धो लें।
फेसवॉश के बाद चेहरे को साफ तौलिया या फेस नैपकिन से साफ कर लें और कोई सी भी मॉश्चराइजिंग क्रीम को फेस पर लगा लें। आप इस प्रोसेस के बाद खुद महसूस करेंगी कि आपके चेहरे पर केले से फेशियल करने के बाद कैसा ग्लो आया है।

केले का फेशियल करने के फायदे
केले का फेशियल चेहरे पर जमी गंदगी को साफ करता है। बनाना फेशियल करने से आपके चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है, जिससे फेस पर ग्लो आता है। फेशियल के लिए तैयार किये गये पैक में शहद अपने आप में गुणों की खान होता है जो बेशक आपकी स्किन में ग्‍लो के साथ आप एक अलग सॉफ्टनेस महसूस करेंगी। पैक में इस्‍तेमाल क‍िया गया शहद पिंपल्स और रिंकल्‍स को कम करने में कारगर है। इस पैक में मिलाया गया नारियल का तेल आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है।