Lifestyle

Skin Care Tips: स्किन से जुड़ी समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स, खत्म होगी हर समस्या

Skin Care Tips: स्किन से जुड़ी समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स, खत्म होगी हर समस्या, बदलते मौसम के साथ में सेहत के साथ त्वचा का भी खास ख्याल रखना होना है। त्वचा में धूल, मिट्टी और प्रदूषण की वजह से कई समस्या होने लगती है। ऐसे में महिलाये मार्केट के कई प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है। बेजान स्किन के लिए आप कई घरेलू उपाय भी आजमाती है। लेकिन कुछ दिनों बाद स्किन दोबारा से वैसी ही हो जाती है। इससे निजात पाने के लिए आपको त्वचा का अच्छे से ख्याल रखना होगा। अगर आपको भी त्वचा से जुड़ी कोई समस्या हो रही है तो आप कुछ टिप्स को अपना सकते है।

यह भी पढ़े:-Palash ke phool: औषधीय गुणों से भरपूर है ये फूल, कई समस्याओं से मिलता है निजात, जानिए फायदे

चेहरे को रखें साफ

ज्यादातर लोगों को स्किन की अच्छे से सफाई न होने की वजह से स्किन से जुड़ी समस्या होती है। इसलिए स्किन को दिन में 1 बार और रात सोने के पहले चेहरे को जरूर धोएं। अगर आप बार-बार चेहरा धोते है तो इससे प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है और त्वचा ड्राई हो जाती है। ऐसे में आप रात में चेहरा धोते समय सॉफ्ट साबुन या फिर फेस वाश का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है।

स्किन को करें मॉइस्चराइजर

चहेरे को धोने के बाद उसकी सफाई हो जाती है इसलिए आपको स्किन पर मॉइस्चराइजर जरूर करना चाहिए। जिससे स्किन जल्दी ड्राई नहीं होती है और हेल्दी रहती है। ऐसे में आपको नहाने के बाद और चहेरा धोने के बाद मॉइस्चराइजर करना चाहिए। अपनी स्किन के अनुसार मॉइस्चराइजर का चुनाव करना चाहिए जो आपकी स्किन टोन को शूट करता हो ताकि स्किन से जुड़ी समस्या न हो। आप चाहे तो मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल रात में सोने से पहले भी कर सकती है।

यह बी पढ़े:-Kiwi Farming: कीवी की खेती कम समय में किसान को बना देगी लखपति, जानिए इसकी उन्नत किस्में और खेती की जानकारी

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

धूल या धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है। इसलिए आप जब भी घर से कही जाते है तो आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको ध्यान रहे कि बाहर जाने से 15 मिनट पहले ही लगाना है। जब ही आपको फायदा मिलेगा। सनस्क्रीन लगाने से स्किन टैनिंग होने से बचेगी और स्किन से जुडी समस्या भी ख़त्म होगी।

Back to top button