खान-पान

Breakfast Recipe: सुबह के नाश्ते में बनाएं आलू के पराठे, स्वाद ऐसा हर कोई पूछेगा आपसे रेसिपी

Breakfast Recipe: सुबह के नाश्ते में बनाएं आलू के पराठे, स्वाद ऐसा हर कोई पूछेगा आपसे रेसिपी, क्या आपने कभी आलू का पराठा बनाया है? सुनने में काफी आसान लग रहा होगा, लेकिन आलू का स्वादिष्ट पराठा बनाना थोड़ा मुश्किल होता है.. लेकिन आलू से बना आलू पराठा हर किसी की पसंद बन जाता है.. सर्दी के मौसम में आलू का परांठा लगभग हर घर में बनाया जाता है. अगर आप भी परांठे के शौकीन हैं तो आप इसे आसानी से नाश्ते में बना सकते हैं. मसालेदार आलू परांठा बनाने के लिए आप आसान रेसिपी अपना सकते हैं. आलू पराठा उत्तर भारत का पसंदीदा नाश्ता है और इसे कुछ ही मिनटों में बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं आलू पराठा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और इसे बनाने का आसान तरीका।

यह भी पढ़ें :-Desi Jugaad: शख्स ने बैलगाड़ी के जुगाड़ से बना डाली एम्बेसडर कार, जुगाड़ देख कर सबके उड़े होश, देखे वायरल वीडियो

आलू पराठा के लिए सामग्री

 अब तक आपने कई बार घर और रेस्टोरेंट में जाकर यह पराठा खाया होगा. हर शहर में कई ऐसे ठिकाने और फूड स्टॉल भी होते हैं, जहां का आलू पराठा काफी फेमस होता है..आलू के परांठे बनाने के लिए सबसे पहले आधा किलो आलू, 1 कप बारीक कटा प्याज, 5-6 हरी मिर्च, आधा कप हरा धनियां, आधा चम्मच जीरा, 1 चम्मच लाल मिर्च, 1 चम्मच गरम मसाला, तेल आवश्यकतानुसार और नमक लें. स्वाद के अनुसार होना चाहिए. यह सामग्री आपको अपने किचन में आसानी से मिल जाएगी। इन सामग्रियों से स्वादिष्ट आलू के परांठे तैयार किये जाते हैं.

ऐसे बनाएं आलू के परांठे

स्वादिष्ट आलू परांठा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें. – उबले हुए आलू को छीलकर एक बर्तन में अच्छे से मैश कर लीजिए. – अब मसले हुए आलू को ढककर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें. – इसके बाद इन्हें फ्रिज से निकालें और इसमें कटा हुआ प्याज, हरा धनिया, नमक, गरम मसाला पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें. – इन सभी चीजों को आलू में अच्छी तरह मिला लीजिए. प्याज को बारीक काट कर आलू में मिला देना चाहिए.

Breakfast Recipe: सुबह के नाश्ते में बनाएं आलू के पराठे, स्वाद ऐसा हर कोई पूछेगा आपसे रेसिपी

आये जानते है अब परांठे के लिए आटा गूंथ लें. – सबसे पहले एक बड़े बर्तन में गेहूं का आटा डालें. – अब धीरे-धीरे पानी डालकर आटा गूंथ लें. कोशिश करें कि आटा नरम रहे, नहीं तो आपको परांठा बनाने में दिक्कत आ सकती है. -आटा गूंथने के बाद उसकी लोई बनाकर छोटी-छोटी गोल बेल लें. – इसके बाद बीच में एक चम्मच आलू का भरावन डालें. अब इसे चारों तरफ से बंद कर दें और सिलेंडर को चारों तरफ से धीरे-धीरे घुमाए

यह भी पढ़ें :-पापड़ का बिजनेस देती है कम लागत में ज्यादा मुनाफा, आजमाए यह तरीके और उठाये लाखों रूपये का फायदा

हम आपको बता दे की परांठे को हल्के हाथ से बेल कर तैयार कर लीजिये, नहीं तो परांठे के अन्दर का भरावन बाहर आ जायेगा. सभी तरफ बेलन से समान रूप से और धीरे से दबाव डालें। – इस दौरान जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालें और चारों ओर फैला दें और बेले हुए परांठे को ऊपर रख दें. – करीब 30-40 सेकेंड बाद पराठे को पलट दें और दूसरी तरफ भी तेल लगाकर पूरे पराठे पर फैला दें.

सुबह के नाश्ते में बनाएं आलू के पराठे, स्वाद ऐसा हर कोई पूछेगा आपसे रेसिपी, हम आपको बता दे की अब पराठे को दोनों तरफ से सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलें. इसके बाद परांठे को एक प्लेट में निकाल लीजिए. यही प्रक्रिया दोहराते हुए बचे हुए गोले और मसाले से आलू के परांठे तैयार कर लीजिए. – अब गरम परांठे पर मक्खन लगाएं और चटनी या सॉस के साथ नाश्ते में परोसें. ये परांठे स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए हानिकारक भी नहीं होंगे.

    Back to top button