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Kanda Poha Recipe: सुबह के नाश्ते में बनाएं ये स्वादिष्ट पोहा, सेहत के लिए भी रहते हैं फायदेमंद

Kanda Poha Recipe: सुबह के नाश्ते में बनाएं ये स्वादिष्ट पोहा, सेहत के लिए भी रहते हैं फायदेमंद, महाराष्ट्र की फेमस कांदा पोहा रेसिपी ब्रेकफास्ट के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. ज्यादातर घरों में अक्सर सुबह के वक्त ये बड़ा सवाल खड़ा होता है कि आखिर नाश्ते में क्या बनाया जाए.. आप कम वक्त में घर में ही इसे बना सकते हैं.. अगर आपको भी ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप नाश्ते में स्वादिष्ट कांदा पोहा बना सकते हैं. यह रेसिपी बनाने में बहुत आसान है और कम समय में तैयार हो जाती है.

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हम आपको आएगा दो गुना स्वाद क्यू की आप पोहा बना रहे है सुबह नास्ते में आये जानते है हम आपको बता दे की बच्चों को भी कांचा पोहा खाना बहुत पसंद होता है. इस रेसिपी को बनाने के लिए पोहा और कंडे का इस्तेमाल किया जाता है. हमें बताइए। कांदा पोहा बनाने की आसान विधि.

कांदा पोहा बनाने की सामग्री

पोहा – 2 कप
प्याज – 1
कसा हुआ नारियल – 2 बड़े चम्मच
मूंगफली – 2 बड़े चम्मच
हरी मिर्च – 2
सरसों – 1 चम्मच
जीरा – 1 चम्मच
हल्दी – 1/4 छोटी चम्मच
हींग – 1 चुटकी
करी पत्ता – 8-10
हरा धनियां कटा हुआ – 2 बड़े चम्मच
चीनी – 1 चम्मच
नींबू- 1
नमक – स्वादानुसार

Kanda Poha Recipe: सुबह के नाश्ते में बनाएं ये स्वादिष्ट पोहा, सेहत के लिए भी रहते हैं फायदेमंद

कांदा पोहा कैसे बनाये

हर कोई चाहता है कि नाश्ता ऐसा हो जो सभी को पसंद आए और सेहत के लिहाज से भी ठीक हो, हम आपको बता दे की कांदा पोहा बनाने के लिए सबसे पहले कांदा (प्याज) लें और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. – इसके बाद हरी मिर्च और हरा धनियां भी काट लीजिए. – अब पोहा लें, उसे साफ करके पानी में भिगोकर कुछ देर के लिए रख दें. – जब पोहा नरम हो जाए तो उसे छलनी में डालकर सारा पानी निकाल दें. – इसके बाद पोहे में स्वादानुसार चीनी और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद पोहे में थोड़ी सी हल्दी डालकर अच्छे से मिला दीजिए.

हम आपको बता दे की अब एक पैन में 2 बड़े चम्मच तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें मूंगफली डालें और धीमी आंच पर भून लें. जब मूंगफली कुरकुरी हो जाए तो इन्हें एक बाउल में अलग रख लें। इसके बाद बचे हुए तेल में राई, जीरा और एक चुटकी हींग डालकर भून लीजिए. जब राई और जीरा चटकने लगे तो इसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालें और कलछी से चलाते हुए भून लें. – प्याज को सुनहरा होने और नरम होने तक भूनें.

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सुबह के नाश्ते में बनाएं ये स्वादिष्ट पोहा, सेहत के लिए भी रहते हैं फायदेमंद, जब प्याज पूरी तरह से पक जाए तो इसमें भीगा हुआ पोहा और भुनी हुई मूंगफली डालें और कलछी से सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें. – इसके बाद पोहे को ढककर करीब 5 मिनट तक पकाएं. पोहे को बीच-बीच में कलछी से चलाते रहें. -अंत में पोहा में कसा हुआ नारियल, बारीक कटा हरा धनिया और नींबू का रस डालकर मिलाएं. आपका स्वादिष्ट कांदा पोहा नाश्ता तैयार है. – इसे एक प्लेट में रखें, ऊपर से बारीक कटा कच्चा प्याज और हरा धनिया डालकर सर्व करें.

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