खान-पान

सुबह के नाश्ते में झटपट बनाये आलू पराठा रेसिपी, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद, जाने आसान रेसेपी

Breakfast Recipe: सुबह के नाश्ते में झटपट बनाये आलू पराठा रेसिपी, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद, जाने आसान रेसेपी, आलू का पराठा उत्तर भारत के सबसे पसंदीदा फूड्स में से एक है. रेस्टोरेंट हो या ढ़ाबा हर जगह आलू के पराठे की दीवानगी सिर चढ़कर बोलती है.. लेकिन आलू से बना आलू पराठा हर किसी की पसंद बन जाता है.. सर्दी के मौसम में आलू का परांठा लगभग हर घर में बनाया जाता है. अगर आप भी परांठे के शौकीन हैं तो आप इसे आसानी से नाश्ते में बना सकते हैं. मसालेदार आलू परांठा बनाने के लिए आप आसान रेसिपी अपना सकते हैं. आलू पराठा उत्तर भारत का पसंदीदा नाश्ता है और इसे कुछ ही मिनटों में बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं आलू पराठा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और इसे बनाने का आसान तरीका।

यह भी पढ़ें :-Samsung की खटिया खड़ी करने आया Vivo T2x 5G स्मार्टफोन, HD कैमरा क्वालिटी और धाकड़ बैटरी के साथ देखे कीमत

आलू पराठा के लिए सामग्री

अगर आप भी पराठे के शौकीन हैं, तो आप इसे ब्रेकफास्ट में आसानी से तैयार कर सकते हैं..आलू के परांठे बनाने के लिए सबसे पहले आधा किलो आलू, 1 कप बारीक कटा प्याज, 5-6 हरी मिर्च, आधा कप हरा धनियां, आधा चम्मच जीरा, 1 चम्मच लाल मिर्च, 1 चम्मच गरम मसाला, तेल आवश्यकतानुसार और नमक लें. स्वाद के अनुसार होना चाहिए. यह सामग्री आपको अपने किचन में आसानी से मिल जाएगी। इन सामग्रियों से स्वादिष्ट आलू के परांठे तैयार किये जाते हैं.

सुबह के नाश्ते में झटपट बनाये आलू पराठा रेसिपी, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी है फायदेमंद, जाने आसान रेसेपी

यह भी पढ़ें :-Desi Jugaad: इस शख्स ने देसी जुगाड़ से बिना पैडल मारे चलने वाली साइकिल का अविष्कार, देखें वीडियो

ऐसे बनाएं आलू के परांठे

  1. हम आपको बता दे की स्वादिष्ट आलू परांठा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें. – उबले हुए आलू को छीलकर एक बर्तन में अच्छे से मैश कर लीजिए. – अब मसले हुए आलू को ढककर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें. – इसके बाद इन्हें फ्रिज से निकालें और इसमें कटा हुआ प्याज, हरा धनिया, नमक, गरम मसाला पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें. – इन सभी चीजों को आलू में अच्छी तरह मिला लीजिए. प्याज को बारीक काट कर आलू में मिला देना चाहिए.
  2. हम आपको बता दे की अब परांठे के लिए आटा गूंथ लें. – सबसे पहले एक बड़े बर्तन में गेहूं का आटा डालें. – अब धीरे-धीरे पानी डालकर आटा गूंथ लें. कोशिश करें कि आटा नरम रहे, नहीं तो आपको परांठा बनाने में दिक्कत आ सकती है. -आटा गूंथने के बाद उसकी लोई बनाकर छोटी-छोटी गोल बेल लें. – इसके बाद बीच में एक चम्मच आलू का भरावन डालें. अब इसे चारों तरफ से बंद कर दें और सिलेंडर को चारों तरफ से धीरे-धीरे घुमाएं।
  1. हम आपको बता दे की परांठे को हल्के हाथ से बेल कर तैयार कर लीजिये, नहीं तो परांठे के अन्दर का भरावन बाहर आ जायेगा. सभी तरफ बेलन से समान रूप से और धीरे से दबाव डालें। – इस दौरान जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालें और चारों ओर फैला दें और बेले हुए परांठे को ऊपर रख दें. – करीब 30-40 सेकेंड बाद पराठे को पलट दें और दूसरी तरफ भी तेल लगाकर पूरे पराठे पर फैला दें.
  2. हम आपको बता दे की अब पराठे को दोनों तरफ से सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलें. इसके बाद परांठे को एक प्लेट में निकाल लीजिए. यही प्रक्रिया दोहराते हुए बचे हुए गोले और मसाले से आलू के परांठे तैयार कर लीजिए. – अब गरम परांठे पर मक्खन लगाएं और चटनी या सॉस के साथ नाश्ते में परोसें. ये परांठे स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए हानिकारक भी नहीं होंगे.
Back to top button