खान-पान

Breakfast recipe: सुबह सुबह ढूंढ रहे नास्ते में कुछ खास, तो बनाये इस बार रवा उपमा, जानिए कैसे

Breakfast recipe: सुबह सुबह ढूंढ रहे नास्ते में कुछ खास, तो बनाये इस बार रवा उपमा, जानिए कैसे , दिन की शुरुआत हेल्दी नाश्ते से हो तो दिनभर एनर्जी बनी रहती है। रवा उपमा में कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल होता है, जो इस दिश को पौष्टिक बनाती हैं। वहीं बच्चों के लिए तो खासतौर पर ये एक बेहतरीन ऑप्शन है। आइए आपको बताते हैं इस हेल्दी नाश्ते को बनाने की आसान रेसिपी, वहीं बच्चों के लिए तो खासतौर पर ये एक बेहतरीन ऑप्शन है। लेकिन आमतौर पर लोग सुबह के समय हल्का फुल्का नाश्ता करते हैं जो कि आपके सेहत के लिए सही नहीं है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक रेसिपी लेकर आए हैं जो न केवल हेल्दी है बल्कि इसका स्वाद भी लाजवाब है साथ ही इसे खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है और लम्बे समय तक आपका पेट भरा रहता है।

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हर रोज एक नया नाश्ता बनाना और इस बात का ध्यान रखना कि वो सेहत के लिए पौष्टिक हो दुविधा भरा काम है। लेकिन, हम आपकी इस दुविधा को दूर करेंगे, आप सोच रहे होंगे सूजी से बना हलवा तो सुना है लेकिन ये उपमा क्या बला है तो हम आपको बता दें यह एक साऊथ इंडियन डिश है जो साउथ में बेहद लोकप्रिय है। तो चलिए हम आपको बताते हैं आप यह रेसिपी घर पर झटपट कैसे बनाएं?

रवा उपमा बनाने के लिए सामग्री

हम आपको बता दे की सूजी- एक कप , तेल- 2 चम्मच, 1 बारीक कटी हुई प्याज, 1 कटी हुई टमाटर, 1 कटी हुई शिमला मिर्च, 1 कटी हुई गाजर, दो से तीन बीन्स,  1 छोटा चम्मच चना दाल, 1 छोटा चम्मच राई, हरी मिर्च- 2, करी पत्ता-4-5, नमक स्वादानुसार, धनिया पत्ती

Breakfast recipe: सुबह सुबह ढूंढ रहे नास्ते में कुछ खास, तो बनाये इस बार रवा उपमा, जानिए कैसे

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रवा उपमा बनाने की विधि

  • पहला स्टेप: उपमा बनाने के लिए सबसे पहले गैस को ऑन करेंऔर उसपर एक पैन रखें। जब पैन गर्म हो जाये तब 1 चम्मच तेल डालें। अब तेल में 1 कप सूजी डाल दें और इसे गोल्डन होने तक भूनें। जब सूजी भून जाए तब उसे दूसरे प्लेट में निकाल कर रख दें।
  • दूसरा स्टेप: अब इसी पैन में 2 चम्मच तेल डालें और उसमें 1 छोटा चम्मच चना दाल डालकर भूनें। जब वह हल्की लाल हो जाये तब उसमें करी पत्ता, हरी मिर्च और राई से तड़का लगाएं। अब उसके बाद उसमें 1 बारीक कटी हुई प्याज को ब्राउन होने तक भूनें। जब प्याज गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसमें सभी सब्जियों को एक साथ डाल दें। अब सब्जियों को पकाएं। जब सब्जियां अच्छी तरह से पक जाएं तब उसमें टमाटर डालें। अब एक बार फिर सब्जियों को भुने। कुछ मिनट बाद इसमें स्वादानुसार नमक मिलाएं और कुछ मिनट तक ढंककर सब्जियों को पकाएं। 
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