खेती-किसानी

Summer Flowering Plants: इन रंग-बिरंगे फूलों के पौधों से गर्मियों में सजाएं अपना बगीचा, हर तरफ महकेंगी खुशबु

Summer Flowering Plants: सर्दी के मौसम से भी ज्यादा गर्मियों के मौसम में बाग-बगीचे में फूल काफी सूंदर नजर आते है ऐसे में आप अपने घर के बगीचे को बड़े ही रंग-बिरंगे फूलों से सजा सकते है। गर्मी के मौसम में भी कई वैराइटी के रंग-बिरंगे और खुशबूदार फूल मिलते हैं। इन फूलों को घर के आँगन या फिर गमले में लगाने से घर की सुंदरता में चार चाँद लग जाते है। बगीचे में रंग-बिरंगे फूलों को देख तरह-तरह की तितलियाँ भी आती है। आप इन पोधो की आसानी से देखभाल भी कर सकते है। तो आइये जानते है गर्मी में लगाए जाने वाले फूलों के पौधों के बारे में.

यह भी पढ़े:-Strawberry Farming: स्ट्रॉबेरी की खेती करने वाले किसानों की तगड़ी कमाई, सरकार दें रही सब्सिडी

मधुमालती का पौधा

अगर आप घर में खुशबूदार फूलों को लगाने की सोच रहे है तो मधुमालती का पौधा सबसे बेस्ट है। इसमें बेल के रूप में रंग-बिरंगे फूल गुच्छों में लगते है। इस फूल की खासियत है कि यह सुबह सफेद, दोपहर में गुलाबी और रात को लाल दिखाई देते है। घर के बाउंड्री वॉल पर इसकी लताएं बहुत सुंदर लगती हैं।

विन्का का पौधा

विन्का के पौधे को सदाबहार कहा जाता है। इसमें गुलाबी, बैंगनी, लाल, सफेद, मैजेंटा और दो रंगों में आता है। फूल तितलियों को भी आकर्षक लगते हैं। इसके अलावा, इसकी देसी प्रजाति में हल्के पर्पल और सफेद फूल आते हैं।

चांदनी का पौधा

चांदनी के पौधों के तने अत्यधिक चमकीले, भूरे रंग के होते हैं। इसके पत्ते चिकने एवं चमकीले हरे रंग के होते हैं। इसके फूल सफेद रंग के होते हैं और सुगन्धित होते हैं। इसके फल बेलनाकार, 2.5-7.6 सेमी लम्बे और 1 सेमी चौड़े होते हैं। इस पौधे को चमेली का पौधा भी कहा जाता है।

यह भी पढ़े:-पीले केले के मुकाबले में लाल केले की खेती से होगी बंपर कमाई, जानें खेती करने का तरीका

यूफेबिया का पौधा

यूफोरबिएसी परिवार में फूलों के पौधे की एक प्रजाति है। यह अफ्रीका का मूल निवासी है, जहां यह विभिन्न प्रकार के आवासों में पाया जाता है, जिसमें सवाना, घास के मैदान और जंगल शामिल हैं। इसका तना कांटों से भरा होता है। गर्मी के मौसम में इसमें डार्क पिंक कलर के कई गुच्छे में फूल लगते है। इस पौधे को पानी की कम जरूरत होती है और धुप की ज्यादा।

गुड़हल का पौधा

घर में गुड़हल का पौधा लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस पौधे में लाल रंग के छोटे-बड़े आकार वाले फूल खिलते हैं। यह पौधा सालभर हरा-भरा रहने वाला पौधा है। लेकिन गर्मियों में इसमें सबसे ज्यादा फूल लगते है। गुड़हल औषधीय गुणों वाला एक पौधा है, जिसे जड़ी-बूटियों, झाड़ियों और पेड़ों के रूप में उगाया जाता है।

चंपा का पौधा

चंपा का पौधा अप्रैल माह से नवंबर माह तक फूल आते है। इसमें सफेद, पीले, क्रीम और पिंक कलर के फूल खिलते हैं। इसे जमीन पर या बड़े गमले में लगाया जा सकता है। इसकी बोन्साई भी बहुत सुंदर लगती है। इसके खुशबूदार फूल सकारात्मक ऊर्जा छोड़ते है।

Back to top button