Sunday, September 25, 2022
Homeधर्म विशेषSun Temple :मिस्र की जमींन पर खुदाई करते समय मिला 4500 वर्ष...

Sun Temple :मिस्र की जमींन पर खुदाई करते समय मिला 4500 वर्ष पुराना सूर्य मंदिर…

Sun Temple: पर्यटन मंत्रालय का कहना है कि यह मंदिर उन 4 सूर्य मंदिरों में से एक हो सकता है जो पांचवें साम्राज्य में खो गए थे। दरअसल, पांचवें राज्य के छठे शासक फिरौन ने मंदिर के कई हिस्सों को ध्वस्त कर दिया था। वह चाहता था कि यहां सिर्फ उसका मंदिर हो।

मिस्र में पुरातत्व विभाग को एक पुराना सूर्य मंदिर मिला है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह मंदिर 4500 वर्ष पुराना बताया जा रहा है, जो प्राचीन मिस्र के 5वें साम्राज्य (2465 से 2323 ईसा पूर्व) का बना हो सकता है। यह पहली बार नहीं है जब मिस्र में किसी सूर्य मंदिर के अवशेष मिले हैं, इससे पहले भी पिछले साल मिस्र में किसी सूर्य मंदिर के अवशेष मिले थे। मिस्र के पुरावशेष और पर्यटन मंत्रालय ने इस बार मिले अवशेषों के बारे में 30 जुलाई को इंस्टाग्राम पर बताया है। उन्होंने कहा कि राजा नुसेरे के मंदिर पर एक संयुक्त इतालवी-पोलिश पुरातत्व मिशन चल रहा है। इस मंदिर के नीचे कच्ची ईंटों के अवशेष मिले हैं।

egypt sun temple 8
Cairo, EGYPT: Egyptians stand near a statue believed to be from the 19th Dynasty Pharaoh Ramses II, in Cairo, 01 March 2006. The statue was recently discovered at the Sun Temple in the Cairo suburb of Ain Shams (Sun Spring). Ramses II ruled Egypt for 66 years from 1279 BC to 1213 BC and was known as the Builder King because of the number of temples and monuments he built for himself during his long reign. AFP PHOTO/KHALED DESOUKI (Photo credit should read KHALED DESOUKI/AFP via Getty Images)

यह मंदिर मिस्र की राजधानी काहिरा के दक्षिणी भाग में स्थित अबुसिर क्षेत्र में स्थित है, जो राजा नुसेरे के मंदिर के नीचे स्थित है। पर्यटन मंत्रालय का कहना है कि यह मंदिर उन 4 सूर्य मंदिरों में से एक हो सकता है जो पांचवें साम्राज्य में खो गए थे। दरअसल, पांचवें राज्य के छठे शासक फिरौन ने मंदिर के कई हिस्सों को ध्वस्त कर दिया था। वह चाहता था कि यहां सिर्फ उसका मंदिर हो।

इमारत के अंदर मिले मिट्टी के बर्तन और बीयर के गिलास
इस इमारत के अंदर से कुछ मिट्टी के बर्तन और बीयर के गिलास भी मिले हैं। जानकारों का कहना है कि इससे शोध में मदद मिलेगी। पुरातत्व विभाग यहां से मिली चीजों का अध्ययन कर रहा है। आपको बता दें कि भगवान रा का पहला सूर्य मंदिर 19वीं शताब्दी में मिला था।

सूर्य मंदिर की खबर पहले भी आई थी
अतीत में भी मिस्र में सूर्य मंदिरों के अस्तित्व की खबरें आती रही हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यहां सूर्य मंदिर छिपे हुए थे और उनके ऊपर इमारतें बनी थीं। लेकिन इतिहासकार लगातार सभी सूर्य मंदिरों की खोज में लगे हैं। इससे पहले यह दावा किया जा चुका है कि मिस्र में 6 सूर्य मंदिर हैं। पहले के सूर्य मंदिर में मिट्टी के बड़े घड़े भी मिले थे, जिससे पता चलता है कि यह पवित्र स्थानों में से एक था और वहां धार्मिक अनुष्ठान किए जाते थे।