Wednesday, October 5, 2022
HomeBusiness ideaसुपारी के पेड़ पर सिर्फ एक बार करे निवेश और देखे पैसों...

सुपारी के पेड़ पर सिर्फ एक बार करे निवेश और देखे पैसों की बारिश, जाने खेती करने का सही तरीका

Supaaree Ke Ped Ke Kheti: अगर आप लीक से हटकर कुछ नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतर आइडिया दे रहे हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है। जिसमें कॉम्पटिशन बेहद कम है। हम बात कर रहे हैं सुपारी की खेती के बारे में। पूरी दुनिया में सुपारी का उत्पादन भारत में होता है। आंकड़ों के मुताबकि, दुनिया का 50 फीसदी सुपारी उत्पादन भारत में होता है। इसका इस्तेमाल पान गुटखा से लेकर धार्मिक कामों में इस्तेमाल होता है।

सुपारी की खेती किसी भी मिट्टी में की जा सकती है। हालांकि दोमट चिकनी मिट्टी इसके लिए बेहतर माना जाता है। इसके पेड़ नारियल की तरह 50-60 फीट लंबे होते हैं। 7-8 साल में इसमें फल लगना शुरू हो जाते हैं। एक बार में आपने इसकी खेती शुरू कर दी तो कई दशकों तक मोटी कमाई करते रहेंगे।

कैसे करें खेती

सुपारी की खेती के ले नर्सरी तकनीकी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए सबसे पहले बीजों को क्यारियों में तैयार किया जाता है। जब ये बीज पौधों के रूप में तैयार हो जाएं तो इनकी खेतों में रोपाई की जाती है। जहां भी इनकी पौधों की रोपाई करें वहां पानी का बहाव बेहतर होना चाहिए। ताकि पौधों के पास पानी टिकने न पाए।

पानी के बेहतर बहाव के लिए छोटी-छोटी नालियां भी बनाई जा सकती है। सुपारी की खेती जुलाई में लगाना बेहतर होता है। खाद के लिए आप गोबर की खाद या कंपोस्ट खाद का इस्तेमाल करें तो अच्छा रहेगा।

कितनी होगी कमाई

सुपारी के पेड़ में लगे हुए फलों की तुड़ाई तभी करें जब तीन चौथाई हिस्सा पक गया हो। सुपारी बाजार अच्छे कीमत पर बिक जाती है। इसकी कीमत करीब 400 रुपये से 700 रुपये किलों तक आसानी से बिक जाएगी। ऐसे में अगर एक एकड़ में सुपारी की खेती की जाती है तो बंपर मुनाफा कमा सकते हैं। पेड़ों की संख्या के हिसाब से इसमें मुनाफा करोड़ों रुपये में पहुंच सकता है।