खेती-किसानी

गर्मियों में करे तरबूज़ की खेती, होंगी लाखो की कमाई, जानिए इसकी खेती के बारे में….

गर्मियों में करे तरबूज़ की खेती, होंगी लाखो की कमाई, जानिए इसकी खेती के बारे में…. अभी कुछ दिनों में गेहू की कटाई शुरू हो जाएँगी ऐसे में मार्च में कोई फसल उगाने का सोच रहे है तो तरबूज़ की खेती एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है बता दे की गर्मियों में इसकी अच्छी खासी मांग रहती है तो इसकी खेती से अच्छी कमाई की जा सकती है. आइये जानते है तरबूज़ की खेती के बारे में..

यह भी पढ़े- लाखो रु में बिकता है यह एक मुर्गा, इसके पालना से हो जायेंगे मालामाल, जानिए

तरबूज़ की खेती के लिए मिटटी

तरबूज़ की खेती के लिए अगर हम मिटटी की बात करे तो इसके लिए रेतीली और रेतीली दोमट भूमि सबसे अच्छी मानी जाती है, और तरबूज की खेती के करने के लिए सबसे उपयुक्त गर्म और औसत आर्द्रता वाले क्षेत्र होते हैं। इसके सही विकास के लिए लगभग 25 से 32 डिग्री सेल्सियस तापमान की जरूरत होती है।

तरबूज़ की खेती की बुवाई

तरबूज़ की खेती के लिए बुवाई की अगर हम बात करे तो इसके लिए फरवरी और मार्च का महीना बढ़िया रहता है. सबसे पहले नाली बना ले फिर मेड़ों पर लगभग 2.5 से 3.0 मीटर की दूरी पर 40 से 50 सेंटीमीटर चौड़ी नाली बनाकर इसकी बुवाई की जाती है। इसके बाद नालियों के दोनों किनारों पर करीब 60 सेंटीमीटर की दूरी पर 2 से 3 बीज बो दें। और इसकी सिचाई कर दे.

तरबूज़ की खेती की सिचाई

तरबूज़ की खेती के लिए समय समय पर कीटनाशकों का प्रयोग जरुरी है, क्योकि कीटो का प्रकोप इस पर अधिक देखने को मिलता है, वही इसको हर दूसरे दिन या फसल के अनुसार सिचाई की जरुरत होती है. इसकी फसल लगभग 70 से 90 दिनों में पककर तैयार हो जाती है.

यह भी पढ़े- TVS की धज्जिया मचा देंगी Honda की दमदार स्कूटर, जबरदस्त माइलेज के साथ फीचर्स भी है लाजवाब, देखे कीमत

तरबूज़ की खेती से कमाई

तरबूज़ की खेती से कमाई की बात करे तो किसानो की माने तो एक एकड़ में 250 से 300 क्विंटल के लगभग तरबूज की पैदावार होती है। जिसमें एक तरबूज़ का वजन 3 किलो से लेकर 9 किलो तक होता है। और थोक रेट में तरबूज का भाव 15 से 30 रु किलो होता है। अगर हम कम से कम रेट में 10 प्रति किलो जाए तो भी एक एकड़ में लगभग 3 लाख का तरबूज बेचा जा सकता है।

Back to top button