Thursday, February 2, 2023
HomeAutomobileTata-Mahindra नहीं Maruti ने लॉन्च की धमाकेदार 7 सीटर कार, अर्टिगा को...

Tata-Mahindra नहीं Maruti ने लॉन्च की धमाकेदार 7 सीटर कार, अर्टिगा को देगी करारी टक्कर, फीचर्स से है फूल लोडेट

Maruti Suzuki XL6: Tata-Mahindra नहीं Maruti ने लॉन्च की धमाकेदार 7 सीटर कार, अर्टिगा को देगी करारी टक्कर, फीचर्स से है फूल लोडेट। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी भी बाजार में दो एमपीवी कारों की बिक्री करती है. कंपनी की मारुति सुजुकी XL6 एक शानदार एमपीवी ऑप्शन है. हालांकि इसे अपनी ही कंपनी की Ertiga से कड़ी टक्कर मिल रही है.भारतीय कार ग्राहक अपनी अलग-अलग जरूरत के हिसाब से अलग-अलग सेगमेंट की गाड़ियों को पसंद करते हैं. जिनकी फैमिली छोटी है उन्हें हैचबैक या सेडान कारें ज्यादा पसंद आती है, लेकिन बड़े फैमिली वाले लोग एमपीवी कारों को खरीदना सही मानते हैं.

मारुती 7 सीटर में Maruti Suzuki XL6 आपके लिए है बेस्ट ऑप्शन

maxresdefault 2022 12 03T101908.625

एमपीवी गाड़ियों की खासियत होती है कि इनमें एक साथ 7 लोग भी ट्रेवल कर सकते हैं. देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी भी बाजार में दो एमपीवी कारों की बिक्री करती है. कंपनी की मारुति सुजुकी XL6 एक शानदार एमपीवी ऑप्शन है. हालांकि इसे अपनी ही कंपनी की Ertiga से कड़ी टक्कर मिल रही है. Ertiga की तुलना में Xl6 की बिक्री 1/4 भी नहीं है. 

यह भी पढ़े : Mahindra की न्यू पावरफुल SUV के आगे फ़ैल है Creta, मिलेंगे दमदार फीचर्स और धांसू इंजन, कीमत 8 लाख रूपये से भी कम 

जानिए हर महीने कितनी बिक रही है मारुति सुजुकी XL6

front left side 47 2

अगर 7 सीटर एमपीवी की बात करें तो इसमें मारुति सुजुकी अर्टिगा नंबर वन रहती है. अक्टूबर महीने में अर्टिगा की 10,494 यूनिट्स की बिक्री हुई. वहीं मारुति सुजुकी XL6 इस लिस्ट में काफी नीचे रही और इसकी अक्टूबर में सिर्फ 2,484 यूनिट्स ही बिक पाई हैं. इसी तरह सितंबर में अर्टिगा की 9,299 यूनिट्स और अर्टिगा की 3,061 यूनिट्स बिकी थीं.

मारुति सुजुकी XL6 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स

2022 xl6 exterior right front three quarter 11

कंपनी ने इस साल अप्रैल में अपनी XL6 को नए अवतार में लॉन्च किया था. इसकी कीमत 11.29 लाख रुपये से शुरू होती है और 14.55 लाख रुपये तक जाती है. अपडेटेड XL6 में 360 डिग्री कैमरा,  वेंटिलेटेड सीट्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और पैडल शिफ्टर्स के साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स जैसे फीचर्स को जोड़ा गया था. सेफ्टी के लिए इसमें स्टैंडर्ड तौर पर 4 एयरबैग्स सुविधा मिलती है.  इतनी फीचर लोड होने के बाद भी इसकी बिक्री मारुति सुजुकी अर्टिगा के सामने ना के बराबर है. 

यह भी पढ़े : Mahindra लांच करेगी अपनी luxury कार प्रीमियम लुक और धांसू फीचर्स के साथ फॉर्चूनर की करेगी छुट्टी

मारुति अर्टिगा में ऐसा क्या है खास

maxresdefault 2022 12 03T101902.397

सबसे खास बात है कि XL6 की तुलना में मारुति अर्टिगा की कीमत काफी कम है. अर्टिगा की कीमत 8.35 लाख रुपये से शुरू होती है और 12.79 लाख रुपये तक जाती है. अर्टिगा भले ही XL6 जितनी फीचर लोडेड न हो, लेकिन आपके कंफर्ट और जरूरत की सभी सुविधाएं इसमें भी मिल जाती हैं. अर्टिगा मेंAndroid Auto और Apple CarPlay के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैडल शिफ्टर्स, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप और ऑटो AC जैसे फीचर्स हैं. इसके सेफ्टी फीचर्स में 4 एयरबैग, EBD के साथ ABS और ब्रेक असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर, लेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), हिल-होल्ड असिस्ट और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज शामिल हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular