Monday, September 26, 2022
HomeTech newsTech News: स्मार्टफोन को भूलकर भी इन चीजों से साफ न करे,...

Tech News: स्मार्टफोन को भूलकर भी इन चीजों से साफ न करे, जानिए क्या है

Tech News: स्मार्टफोन को भूलकर भी इन चीजों से साफ न करे, जानिए क्या है| आप सभी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते होंगे और इसको बेहतरीन तरीके से साफ करना सभी चाहते है। हालाँकि इसके लिए आपके पास कई तरह के टूल्स होने चाहिए, जो स्मार्टफोन को चमकाने के काम आते हैं।

वहीं कई लोग ऐसे होते हैं जो इन्हें गलत टूल्स की मदद से साफ करने लगते हैं और ऐसे में स्मार्टफोन बुरी तरह से डैमेज हो जाता है, और इसे दोबारा रिपेयर कराने में आपको हजारों रुपए खर्च करने पड़ते हैं। हालाँकि आज हम आपको स्मार्टफोन की सफाई करने वाले कुछ ऐसे टूल्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आपको अपने पास जरूर रखना चाहिए। आइए बताते हैं। 

माइक्रोफाइबर क्लॉथ- 

अगर आप अपने स्मार्टफोन की डिस्प्ले और इसकी बॉडी को सुरक्षित रखना चाहते हैं और चमकाना भी चाहते हैं तो कोई भी कपड़ा इस्तेमाल नहीं करें, क्योंकि कुछ लोग ऐसा ही करते हैं और घर में किसी भी पुराने कपड़े का इस्तेमाल करके स्मार्टफोन साफ करने लगते हैं। हालाँकि ऐसा करने से स्मार्टफोन की डिस्प्ले और इसकी बॉडी पर स्क्रैच पड़ सकते हैं या फिर इसका पेंट निकल सकता है। ध्यान रहे आपको हमेशा माइक्रोफाइबर क्लॉथ का ही इस्तेमाल करना चाहिए, ये सॉफ्ट होता है साथ ही साथ बखूबी के साथ धूल के कणों को खींच लेता है।

अल्कोहल वाले क्लीनर का करें इस्तेमाल- 

कुछ लोग वॉटर बेस्ड क्लीनर का इस्तेमाल कर लेते हैं और फ़ोन को साफ़ कर लेते हैं, लेकिन ऐसा करना स्मार्टफोन को डैमेज पहुंचा सकता है। जी दरअसल वाटर क्लीनर आपके स्मार्टफोन के अंदर चले जाते हैं और यहीं पर जम जाते हैं जिससे आपके स्मार्टफोन में वॉटर डैमेज हो सकता है। जी हाँ और इसकी वजह से डिस्प्ले, माइक्रोफोन तो खराब होता ही है, साथ ही साथ इससे स्मार्टफोन का सर्किट भी खराब हो सकता है, ऐसे में आप अल्कोहल वाले क्लीनर का इस्तेमाल करें।