Sunday, September 25, 2022
HomeTech newsTech News: 22 लाख से ज्यादा WhatsApp अकाउंट बैन! भूलकर भी न...

Tech News: 22 लाख से ज्यादा WhatsApp अकाउंट बैन! भूलकर भी न करें ये काम

Tech News: 22 लाख से ज्यादा WhatsApp अकाउंट बैन! भूलकर भी न करें ये काम व्हॉट्सएप (Whatsapp) ने जून, 2022 के दौरान 22 लाख से अधिक भारतीयों के अकाउंट बैन कर दिए हैं। माहौल खराब करने वाले यूजर्स पर वॉट्सऐप सख्ती से एक्शन ले रही है। कंपनी ने अपनी ग्रीवांस रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी कि जून में वॉट्सऐप ने 22 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स पर बैन लगा दिया था, इसके साथ ही कंपनी ने जून में 632 ग्रीवांस रिपोर्ट प्राप्त की थी।

कंपनी ने इससे पहले मई में 19 लाख, अप्रैल में 16 लाख और मार्च में 18.05 लाख खातों पर प्रतिबंध लगाया था। पिछले साल लागू हुए नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत, बड़े डिजिटल मंच (50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले) को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना, प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई के विवरण का उल्लेख करना अनिवार्य है।

वॉट्सऐप के प्रवक्ता ने कहा कि वॉट्सऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विसेस के बीच दुरुपयोग को रोकने में एक इंडस्ट्री लीडर है। साल से, हमने लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में निवेश किया है सिर्फ और सिर्फ यूजर्स को हमारे प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए।

कुल इतने अकाउंट बैन
अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में कंपनी ने बताया कि 1 जून से 30 जून, 2022 तक 22,10,000 भारतीय खाते बैन किए गए हैं। वॉट्सऐप ने अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा कि अकाउंट पर बैन लगाने के लिए 426 अनुरोध और 16 ग्रीवांसेस सुरक्षा कारणों से की गईं। और इस दौरान प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर 64 अकाउंट्स पर कार्रवाई की गई। प्रवक्ता ने कहा कि दुरुपयोग का पता लगाना अकाउंट की लाइफ स्टाइल के तीन चरणों में काम करता है- रजिस्ट्रेशन के दौरान, मैसेजिंग के दौरान, और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब में, जो इसे उपयोगकर्ता रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में प्राप्त होता है।

इन कारणों से हो सकता है बैन
यूजर्स को उन लोगों को मैसेज नहीं करने चाहिए जो उन्हें मैसेज न करने की चेतावनी देते हैं। अगर कोई व्यक्ति चेतावनी के बाद भी ऐसा करना जारी रखता है तो उन्हें कंपनी बैन कर देगी।
अगर आप WhatsApp का इस्तेमाल कर बल्क मैसेज, ऑटोमैटेड मैसेज या ऑटो डायल करते हैं तो यह आपको बैन करा सकता है। बता दें कि WhatsApp मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी और यूजर्स की रिपोर्ट दोनों का इस्तेमाल उन अकाउंट्स का पता लगाने और बैन करने के लिए करता है, जो अनचाहे ऑटोमेटेड मैसेज भेजते हैं।
बिना किसी की सहमति के उसका नंबर शेयर करना या डाटा का इस्तेमाल करना भी आपको मुश्किल में डाल सकता है।
वहीं, किसी को भी उसकी अनुमति के बिना ग्रुप में नहीं जोड़ना चाहिए।
अगर आप किसी को अश्लील वीडियो या मैसेज भेजते हैं तो न सिर्फ आपका अकाउंट बैन किया जाएगा बल्कि आपको सलाखों के पीछे भी डाला जा सकता है।