Tuesday, September 27, 2022
HomeBusiness ideaTech Words Full Form: क्या आप mobile,computer,google का full फॉर्म जानते हो,...

Tech Words Full Form: क्या आप mobile,computer,google का full फॉर्म जानते हो, नहीं जानते तो, जान लीजिये ?

Tech Words Full Form: आजकल टेक्नोलॉजी का जमाना है। छोटे बच्चों से लेकर बड़ों के हाथ में मोबाइल फोन और अन्य गैजेट्स आसानी से दिखाई दे रहे हैं। हम दिन भर गूगल पर बहुत सी चीजें सर्च भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिन चीजों का हम अक्सर इस्तेमाल करते हैं जैसे मोबाइल, कंप्यूटर या गूगल, उनके पूरे नाम क्या हैं, यानी फुल फॉर्म असल में क्या हैं। निश्चित रूप से आप में से कई लोगों को इन चीजों के पूरे नामों की जानकारी नहीं होगी।

दरअसल कंप्यूटर, गूगल या मोबाइल, ये सभी छोटे नाम हैं। हम इन नामों को छोटे-छोटे नामों से ही पुकारते रहे हैं। हम इन छोटे नामों के इतने अभ्यस्त हैं कि हमने कभी उनका पूरा नाम जानने की कोशिश नहीं की। चलो कोई बात नहीं। आज हम आपको इन शब्दों के पूरे नाम बताते हैं। उसके बाद आप भी तकनीकी ज्ञान के विशेषज्ञ बन जाएंगे।

Mobile का पूरा नाम

हम अपने घरों में रोजाना जिस गैजेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उसका नाम मोबाइल है। लेकिन यह पूरा नाम नहीं है। मोबाइल का फुल फॉर्म मॉडिफाइड ऑपरेशन बाइट इंटीग्रेशन लिमिटेड एनर्जी है। इतना लंबा नाम जानकर आप हैरान नहीं हुए लेकिन ये सच है|

Internet का फुल फॉर्म जानते हैं?

मोबाइल में आप जिस चीज के जरिए इसके फीचर का इस्तेमाल करते हैं उसका नाम इंटरनेट है लेकिन यह इसका पूरा नाम नहीं है। इंटरनेट भी मोबाइल की तरह छोटा रूप है। इसका पूरा नाम इंटरकनेक्टेड नेटवर्क है। इन दोनों शब्दों के शुरूआती अक्षरों से इंटरनेट का संक्षिप्त रूप बनाया गया है।

Google का पूरा नाम सुनकर हैरान रह जाएंगे आप

इंटरनेट पर पहुंचने के बाद आप उस पर कुछ सर्च करने के लिए गूगल का सहारा लेते हैं। Google का नाम इतना लोकप्रिय हो गया है कि अब छोटे बच्चे भी इस कंपनी के नाम के बारे में जानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ‘गूगल’ कंपनी का पूरा नाम नहीं है बल्कि इसका संक्षिप्त रूप है। गूगल का पूरा नाम ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ है।

VIRUS भी एक छोटा सा नाम है

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को एक चीज से बचाने के लिए ध्यान देने पर काफी जोर दिया जा रहा है। उस चीज का नाम है VIRUS। अपने लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल को वायरस से बचाने के लिए हम उनमें एंटी वायरस सिस्टम लगाते हैं। ऐसा न करें, लेकिन हमारे ये गैजेट्स खराब हो सकते हैं। आप में से बहुत से लोग VIRUS का पूरा नाम नहीं जानते होंगे। VIRUS का फुल फॉर्म वाइटल इंफॉर्मेशन रिसोर्सेज अंडर सीज है।

Computer का फुल फॉर्म भी जानिए

आप कंप्यूटर पर बैठकर कोई भी काम ऑनलाइन कर सकते हैं और इससे आप वर्चुअली दुनिया से भी जुड़े रहते हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि कंप्यूटर शब्द पूर्ण नहीं है बल्कि केवल एक संक्षिप्त रूप है। कंप्यूटर का पूर्ण रूप ‘कॉमन ऑपरेटिंग मशीन पर्पसली यूज्ड फॉर टेक्नोलॉजिकल एंड एजुकेशनल रिसर्च‘ है।