Tuesday, September 27, 2022
HomeHealth tipsEye Care Tips: थकी आँखों से हैं परेशान? तो ये घरेलू आई मास्क...

Eye Care Tips: थकी आँखों से हैं परेशान? तो ये घरेलू आई मास्क देंगे आपको राहत

Eye Care Tips: थकी आँखों से हैं परेशान? तो ये घरेलू आई मास्क देंगे आपको राहत आजकल ज्यादातर लोग आंखों की थकान से परेशान रहते हैं. लेकिन ऐसे में आप आई मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.सभी जानते हैं कि आंखें चेहरे की खूबसूरती होती हैं। लेकिन लगातार स्क्रीन पर बैठकर घंटों काम करने से आंखें थक जाती हैं। जिससे आंखों में जलन, थकान, आंखों में सूजन और भारीपन समेत कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, लेकिन आप कुछ घरेलू मास्क के साथ ट्राई कर सकती हैं। इन आई मास्क से आप आंखों की कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि आंखों की थकान दूर करने के लिए आप किस आई मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

 आंखों की थकान दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

टी बैग आई मास्क

आंखों की थकान मिटाने के लिए सबसे आसान तरीका है टी बैग. इसका इस्तेमाल करने के लिए बैग्स को कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें. इसके बाद फ्रीज से निकालने के बाद बैग को नॉर्मल पानी में डिप करें और आंखों पर रखें. आंखों पर टी बैग रखने से पहले टी बैग को हल्के हाथों से दबा लें.जिससे उसका एक्स्ट्रा पानी निकल जाए. इस टी बैग के इस्तेमाल से आपकी आंखों की थकान दूर होगी साथ ही डार्क सर्कल्स की समस्या भी दूर होगी.
आलू और पुदीना मास्क
आलू और पुदीना सेहत के सात आंखों के लिए बुहत फायदेमंद होते हैं. इनकों इस्तेमाल करे के लिए सबसे पहले आलू को छील लें. इसके बाद आलू और कुछ पुदीने की पत्तियां लेकर दोनों को पीस लें. इस पेस्ट को दबाकर रस निकालें.अब इस रस को कॉटन की मदद से आंखों पर लगाएं. ऐसा करने से आंखों की थकान आसनी से दूर होगी.
गुलाब जल
गुलाब जल आंखों से ड्राईनेस की समस्या और थकान को दूर करने का काम करता है. इसके लिए आपको गुलाब जल में रुई को डिप करना है और इस रुई को कुछ देर के लिे आंखों पर रखना है. इस मास्क से काले घेरे की समस्या दूर हो जाएंगी और आंखों को जलन भी समाप्त होगी.