ठंड में हरी मटर की बढ़ी डिमांड, विटामिन से भरपूर और हाड़ियो को बनाए मजबूत, जाने कैसे

Written by Suraj

Published on:

ठण्ड के मौसम में हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इससे कई सारी बीमारियों से राहत पा सकते है इस मौसम में हरी मटर को लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं तो इसकी डिमांड अधिक होती है इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी पाया जाता है इसलिए इसे विटामिन का पावरहाउस भी कहा जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और काफी सारे पोषक तत्व होते हैं. हरी मटर में कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, आयरन और फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आइये हम आपको बताते है सर्दियों में हरी मटर खाने के फायदे

यह भी पढ़ें :-ज्यादा दिनों तक स्टोर करने से लग जाते है आटे में कीड़े, जानिए कैसे रखे महीनों तक फ्रेश

हम आपको बता दे की सर्दियों में लोगों को हरी मटर खाना बेहद ही पसंद होता है. इसके सेवन से कई बीमारियों से निजात मिल जाता है. मटर खाने से पेट लंबे समय तक भरा-भरा रहता है.

हम आपको बता दे की मटर की खास बात है कि इसमें फाइबर के गुण पाए जाते हैं. इसलिए ये पाचन तंत्र के लिए सबसे बेहतर माना जाता है. इसको खाने से आंत और पेट को ठीक किया जा सकता है.

ठंड में हरी मटर की बढ़ी डिमांड, विटामिन से भरपूर और हाड़ियो को बनाए मजबूत, जाने कैसे

हम जानते है मटर में विटामिन और प्रोटीन भरपूर होता है इसलिए उबली हुई एक कप हरी मटर का सेवन करने से कमजोर हड्डियों को ओर मजबूत बना सकते है.

मटर का सेवन आपको रोजाना सुबह के समय उबालकर करना चाहिए. जिससे यह आपकी त्वचा को बेदाग और चमकदार बनाने के लिए मदद करेगा.

यह भी पढ़ें :-Iphone की वाट लगाने आया Realme का लेटेस्ट 5G स्मार्टफोन, 108MP कैमरा क्वालिटी के साथ देखिए कीमत और फीचर्स

हम आपको बता दे की यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी ये काफी मददगार होता है. पोषक तत्व डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

Leave a Comment