Thursday, February 2, 2023
HomeGovt Schemeकिसानो की बल्ले बल्ले खेतो में पाईपलाइन डलवाने के लिए सरकार दे...

किसानो की बल्ले बल्ले खेतो में पाईपलाइन डलवाने के लिए सरकार दे रही है 80% सब्सिडी, ऐसे करना होगा आवेदन

किसानो की बल्ले बल्ले खेतो में पाईपलाइन डलवाने के लिए सरकार दे रही है 80% सब्सिडी, ऐसे करना होगा आवेदन, आज के समय में खेती के लिए पानी एक काफी बड़ी समस्या बनता जा रहा है। पानी की कमी के कारण किसानों को खेतों की सिंचाई में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हर किसान सोचता है कि वो कम से कम पानी से खेतों की सिंचाई कर सके। किसान मित्रों अगर आप नई पाइपलाइन बनाना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है क्योंकि सरकार नई पाइपलाइन बनाने के लिए सब्सिडी दे रही है अगर आपके खेत में सिंचाई स्तोत्र उपलब्ध नहीं है और आपके खेत के पास नदी, तालाब, तालाब है तो आप वहां से अपने खेत तक पाइप लाइन बनवा सकते हैं और ये योजना महाराष्ट्र द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य योजना को बलकूपों या कुओं के माध्यम से बर्बाद हुए बिना खेतों तक पहुंचाना है।

यह भी पढ़े- नए साल में किसानो के खाते में पैसे डालेंगी मोदी सरकार, जानिए किस तारीख को मिलेगा तोहफा

इस योजना का लाभ लेकर आप 20 से 25 प्रतिशत पानी की बचत कर सकते है (By taking advantage of this scheme, you can save 20 to 25 percent water.)

pipe line subsidy avedan

किसान इस योजना का लाभ लेकर आसानी से 20 से 25 प्रतिशत पानी की बचत कर सकता है। सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी योजना को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य किसानों के लिए सिंचाई को आसान बनाना है। साथ ही पाइप लाइन से पानी डालकर भी बचत की जा सकती है। हालांकि, अब तक राज्य में ज्यादातर किसान नालियों के माध्यम से सिंचाई करते हैं, जिसके कारण पानी की बर्बादी होती है।

यह भी पढ़े- देश के किसानो के लिए PM ने की बड़ी घोषणा, 90% सब्सिडी पर मिलेंगे ट्रेक्टर, यहाँ करना होगा आवेदन

इस योजना लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा (To avail this scheme you have to apply online)

आप इस योजना का फायदा लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको महा डीबीटी पोर्टल पर जाना होगा। नई पाइपलाइन योजना के लिए, महाराष्ट्र सरकार 50% सब्सिडी या पंद्रह हजार रुपये दे रही है। ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद कुछ दिनों के अंदर इस योजना के बारे में लॉटरी आयोजित करेगा।

subsidy scheme on sprinklers

आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज (Documents required for application)

लॉटरी जीतने के बाद आपको कॉल या एसएमएस द्वारा सूचित कर दिया जाएगा उसके बाद दस्तावेज अपलोड किए जाने चाहिए। दस्तावेज जमा करने के बाद बिल अपलोड किया जाना चाहिए। बिल अपलोड होने के बाद अनुदान आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा।सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी योजना के लिए जरूरी दस्तावेजन की बात करें तो इसके लिए किसान का निवासी प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल न पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, भूमि अतिक्रमण, पाइप बिल इन सभी दस्तावेजों की जरूरत होगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular