Friday, January 27, 2023
HomeGovt Schemeइन लोगो को अब नहीं मिलेगा 1 रूपये किलो वाला राशन, 10...

इन लोगो को अब नहीं मिलेगा 1 रूपये किलो वाला राशन, 10 लाख से ज्यादा राशन कार्ड होंगे रद्द, पूरी जानकारी

10 लाख लोगो का राशन कार्ड रद्द होगा: इन लोगो को अब नहीं मिलेगा 1 रूपये किलो वाला राशन, 10 लाख से ज्यादा राशन कार्ड होंगे रद्द, पूरी जानकारी। देश के सभी राशन कार्ड धारकों के लिए एक बेहद जरूरी खबर है। अगर आपके पास भी राशन कार्ड है। इसलिए सरकार इसे जल्द ही रद्द करने जा रही है। दरअसल, केंद्र सरकार जल्द ही देश के लाखों लोगों के राशन कार्ड रद्द करने वाली है। ऐसी जानकारी केंद्र सरकार से मिल रही है। लाखों लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा से वंचित होना पड़ सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि सरकार यह फैसला क्यों ले रही है।

सरकार ने 10 लाख फर्जी राशन कार्ड धारको की लिस्ट जारी की है (Government has released the list of 10 lakh fake ration card holders.)

Ration Card

सरकार ने बताया है कि देश में करीब 10 लाख लोग फर्जी तरीके से मुफ्त राशन की सुविधा का फायदा उठा रहे हैं। इन सभी लोगों का राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। करीब 10 लाख लोगों के राशन कार्ड चिन्हित किए गए हैं। ये कार्ड जल्द ही रद्द कर दिए जाएंगे। सरकार ने इसकी सूची तैयार कर ली है।

ये भी पढ़े- New Rules: 1 नवंबर से इसके बिना नहीं मिलेगा गैस सिलेण्डर, सरकार ने किये नियमो में 5 बड़े बदलाव, जानिए क्या है बदलाव

अपात्र राशन कार्ड धारको को नहीं मिलेगा राशन (ineligible ration card holders will not get ration)

hqdefault 37

आपको बता दें कि जिन लोगों के कार्ड फर्जी पाए गए हैं, उनकी भी सरकार से वसूली की जाएगी। इस समय देश भर में करीब 80 करोड़ लोग मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं। अपात्र राशन कार्ड धारकों को मुफ्त गेहूं, चावल और चना नहीं मिलेगा।

लिस्ट जारी की गयी लोगो के कार्ड होंगे रद्द (The cards of the people issued the list will be canceled)

ration 1626787113

सरकार ने बताया है कि जो अपात्र हैं उनकी पूरी सूची डीलर को भेजी जाएगी। इसके बाद डीलर इन लोगों को राशन नहीं देंगे। डीलर ऐसे कार्डधारकों के नाम अंकित कर रिपोर्ट जिला मुख्यालय भिजवाएंगे। जिसके बाद उनके कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे।

जिसके पास होगी ये चीजे उनका कार्ड होगा रद्द (Whoever has these things, his card will be canceled)

NFSA से मिली जानकारी के मुताबिक आयकर भरने वाले या 10 बीघे से ज्यादा जमीन रखने वाले कार्डधारकों के नाम सूची से काट लिए जाएंगे. ऐसे लोगों को मुफ्त राशन नहीं मिलेगा। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मुफ्त राशन से कारोबार करते हैं। ऐसे लोगों की पहचान भी कर ली गई है। इन लोगों के कार्ड भी रद्द कर दिए जाएंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular