Friday, January 27, 2023
Homeखाना खजानागेहूं के आटे से बनी ये गुजराती फरसी पूरी, बढ़ा देगी सुबह...

गेहूं के आटे से बनी ये गुजराती फरसी पूरी, बढ़ा देगी सुबह की चाय का मजा, जानें पूरी रेसिपी

How To Make Farsi Puri: गेहूं के आटे से बनी ये गुजराती फरसी पूरी, अगर आपको भी बाहर का खाना पसंद नहीं है तो आप घर पर ही स्नैक्स तैयार कर सकते हैं। कुछ लोगों को चाय के साथ कुछ खट्टा मीठा या तीखा खाने की आदत होती है। कुछ घरों में लोग स्नैक्स अपने घर में बनाते हैं और कुछ घरों में बाहर से मंगवाकर स्टोर करके रखते हैं। हालांकि, कुछ लोगों को बाहर का खाना बिलकुल भी पसंद नहीं होता है। आप घर पर मसाला फारसी पूरी बना सकती हैं यह एक बेहतरीन गुजराती स्नैक्स रेसिपी है। इस बार घर पर गेहूं के आटे की मसाला पूरी जरूरी ट्राई करें।

फारसी पुरी के लिए आवश्यक सामग्री (Ingredients for Persian Puri)

IMG 0147

2 कप (500 ग्राम) गेहूं का आटा
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
1 चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटा चम्मच जीरा
1/4 चम्मच काली मिर्च
1 बड़ा चम्मच तिल
आधा छोटा चम्मच अजवायन
4-5 बड़ा चम्मच तेल
नमक स्वादानुसार
आवश्यकता अनुसार पानी
तलने के लिए तेल

फारसी पूरी बनाने की विधि (How to make Farsi Puri)

gujarati farsi puri diwali recipe 1280x720 1

सबसे पहले एक गहरे बाउल में गेहूं का आटा लें। सारे सूखे मसाले और नमक डालें। जीरा, तिल और अजवायन को दरदरा पीस लें। इसे आटे में डालें। तेल या गरम घी डालें। तेल या घी गुनगुना करके ही डालें इससे मसाला पुरी कुरकुरी बनती हैं. इसे अच्छी तरह से मिलाएं। आटे को हथेलियों के बीच अच्छे से मलें। यह आटे के मोयन के लिए जरुरी है की तेल आटे में अच्छे से मिक्स हो. गुनगुने पानी की सहायता से सख्त आटा गूंथ लें।

60858429

स्टेप बाई स्टेप पानी डालें और अच्छी तरह से सख्त आटा गूंथ लें।

यह भी पढ़े: घर पर वेज मोमोज बनाना बहुत आसान, ट्राई करें ये स्वाद से भरी रेसिपी


इसे 20 – 25 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें। अब मसाला पूरी के आटे को बराबर भागों में बाँट लें यानी इसकी लोई काट लें। पूरी को गोल आकार में बेल लें। पतली पूरियां ना बेलें. अगर आपकी पुरी पतली होगी तो सख्त हो जाएगी।

Farsi Puri

कुरकुरी और परतदार पूरी के लिए, पूरी थोड़ी मोटी होनी चाहिए. चाकू का उपयोग करके बीच बीच में कट लगा दें ताकि तलते समय पूरी फूले नहीं। एक गहरी कढ़ाई में तेल गरम करें। मध्यम से धीमी आंच पर एक बार में 12-15 पूरियां तलें। जब आप कढाई में पूरी डाल रहे हों तो गैस को 2 मिनिट के लिए तेज ही रख दीजिए. इससे पूरी कुरकुरी हो जाएंगी. बीच-बीच में इन्हें 3 से 4 बार पलट दीजिए. जब दोनों साइड गोल्डन ब्राउन रंग आने लगे तो इसे निकाल लें। इसका मतलब मसाला फारसी पूरी तैयार हैं. इसी तरह सारी मसाला पुरी तैयार कर लीजिये. इन्हे एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये. इस कुरकुरी मसाला पूरी का आनंद चाय या कॉफी के साथ लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular