Thursday, February 2, 2023
HomeAstrologyकाम की बातUPI ट्रांसेक्शन करने वाले हो जाये सावधान, NPCI ने जारी किया नया...

UPI ट्रांसेक्शन करने वाले हो जाये सावधान, NPCI ने जारी किया नया नियम, अब हर जगह नहीं चलेगा G-Pay

Alert For Online Payment: UPI ट्रांसेक्शन करने वाले हो जाये सावधान, NPCI ने जारी किया नया नियम, अब हर जगह नहीं चलेगा G-Pay। कोविड-19 के दरम्यान डिजिटल भुगतानों की प्रक्रिया में काफी तेजी आई है. अगर आप आज भी UPI भुगतान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती है.

ये भी पढ़े- खुशखबरी अब घर बनाना हुआ और भी सस्ता, औंधे मुँह गिरा सरिया-सीमेंट का रेट, अब इस नए रेट में मिलेगा सरिया-सीमेंट

सूत्रों के मुताबिक सभी कंपनियों ने ऑनलाइन भुगतानों की एक सीमा निर्धारित कर दी है

According to sources, all companies have set a limit for online payments.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार Amazon Pay और Paytm जैसी तमाम कंपनियों ने भुगतानों की एक सीमा निर्धारित करने जा रही हैं. लिहाजा अब आपको पैसा ट्रांसफर करने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर धन का भुगतान करते समय आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. भुगतान की यह सीमा देश के करोड़ों UPI उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करेगी. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की ओर से जारी इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी गई है.

upi 1

NPCI के नए नियम के अनुसार UPI के माध्यम से एक दिन में 1 लाख का ही कर सकते है लेन-देन

According to the new rules of NPCI, only 1 lakh transactions can be done through UPI in a day.

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के दिशा निर्देशों के अनुसार, अब आप यूपीआई के माध्यम से प्रतिदिन 1 लाख रुपये तक का लेनदेन कर सकते हैं. वहीं, कुछ छोटे बैंकों ने यह सीमा 25 हजार तय की है. यह नियम अलग-अलग ऐप में अलग-अलग होता है, इसलिए हर ऐप के लिए सीमाओं की जांच अवश्य लें.

ये भी पढ़े- रातो रात चमकी इस गांव की किस्मत, 165 लोगों की लगी 1200 करोड़ की लॉटरी, गुल्लक में पैसे इकट्ठा कर खरीदी थी टिकट

Amazon Pay

Amazon Pay

अमेज़न पे के माध्यम से भुगतान करने वाले 1,00,000 रुपये तक भेज सकेंगे. Amazon Pay UPI रजिस्ट्रेशन के 24 घंटे के बाद आप पहले केवल 5000 रुपये भेज सकते हैं. बैंक अधिकतम 20 ट्रांजेक्शन कर सकता है.

Paytm

IMG 2021 11 29T041020Z 8 4 1 U39QO2KU

पेटीएम यूपीआई ने यूजर्स के लिए एक लाख रुपए तक की सीमा तय की है. पेटीएम द्वारा हर घंटे कितने पैसे भेजे जा सकते हैं, इसकी भी एक सीमा तय की है. पेटीएम के अनुसार अब आप सिर्फ 20 हजार रुपये प्रति घंटे का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. इसके अलावा प्रति घंटे 5 ट्रांजेक्शन और प्रति दिन केवल 20 ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं.

PhonePe

PhonePe Copy

PhonePe ने भी अब प्रतिदिन 1 लाख रुपये की यूपीआई लेनदेन सीमा निर्धारित की है. इसके साथ ही व्यक्ति बैंक के दिशा निर्देशों के अनुसार ग्राहक फोन पे यूपीआई के माध्यम से प्रतिदिन अधिकतम 10 या 20 ट्रांजेक्शन कर सकता है.

Google Pay

Google Pay

इस ऐप के जरिए पेमेंट करने वालों के लिए सिर्फ 10 ट्रांजेक्शन की सीमा है. इसलिए अब से भुगतान करते समय सावधान रहें, अन्यथा आपकी सीमा समाप्त होने पर लेन-देन पूरा नहीं होगा. आप अधिकतम 1 लाख रुपये तक भेज सकते हैं.

इस ऍप्स का उपयोग करने से पहले रखे इन बातो का ध्यान

Keep these things in mind before using this app

Google Pay और Phone Pay पर घंटे की कोई सीमा तय नहीं की गई है, हालांकि, यदि कोई व्यक्ति आपको ऐप के माध्यम से 2 हजार रुपये से अधिक की धनराशि का अनुरोध भेजता है, तो लेन-देन पूरा नहीं होगा या भुगतान रूक जायेगा. इसलिए पैसे भेजने से पहले इन बातों का ध्यान रखें.

RELATED ARTICLES

Most Popular