Wednesday, October 5, 2022
Homegold silver priceToday Gold Price: 4 हज़ार से ज्यादा सस्ता मिल रहा गोल्ड, सोने...

Today Gold Price: 4 हज़ार से ज्यादा सस्ता मिल रहा गोल्ड, सोने की कीमत में गिरावट, जानिए

Today Gold Price: 4 हज़ार से ज्यादा सस्ता मिल रहा गोल्ड, सोने की कीमत में गिरावट, जानिए सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Rate) में आज हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन फेरबदल दिख रहा है.चांदी में जहां मामूली तेजी देखी जा रही है, वहीं सोने की कीमत में उछाल है. सोने की कीमत धीरे-धीरे अपने हाई रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रही है|

वैश्विक बाजार पर इस समय वैश्विक विवादों का असर दिख रहा है. हालांकि शुरुआती ट्रेडिंग सेशन में आज सुबह लगभग 9 बजकर 42 मिनट पर एमसीएक्स पर अक्टूबर डिलिवरी का सोना गिरावट के साथ कारोबार करता देखा गया. लेकिन एमसीएक्स पर फिर सोने की कीमत में उछाल आ गई. खबर लिखे जाने तक सोना एमसीएक्स पर 52,120 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

आज एमसीएक्स पर सोने का भाव

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव गिरावट के साथ 52,160 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा था, वहीं, चांदी का सितंबर वायदा 118 रुपये की तेजी के साथ 58,100 रुपये प्रति किलोग्राम पर खुला लेकिन खबर लिखे जाने तक यह 57,970 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

रिकॉड हाई से 4,080 रुपये सस्ता 

सोना अपने रिकॉर्ड हाई से 4,080 रुपये सस्ता मिल रहा है. अगर आज एमसीएक्स के वायदा भाव से 24 कैरेट सोने के भाव की तुलना इसके ऑल टाइम हाई भाव से तुलना करें तो सोना अपने रिकॉर्ड हाई वैल्यू से काफी सस्ता बिक रहा है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

सोने-चांदी की कीमतों में हो रहे फेरबदल पर एक्‍सपर्ट का मानना है कि जिस तरह से वैश्विक बाजार में तनावों के कारण सोने-चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव दिख रहा है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले समय में सोने की कीमत में बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है. 

सर्राफा बाजार में सोना चमका

दूसरी तरफ दिल्ली के सर्राफा बाजार में 22 कैरेट शुद्धता वाला सोना 150 रुपये की उछाल के साथ 47800 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है, जबकि 24 कैरेट शुद्धता वाला सोना 160 रुपये की बढ़त के साथ 52140 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है. यानी सोने की कीमत में सर्राफा बाजार में तेजी दिख रही है.