Wednesday, February 8, 2023
HomeAutomobileभारत की सबसे सस्ती और अच्छे परफॉर्मेंस वाली Top-3 SUV, माइलेज की...

भारत की सबसे सस्ती और अच्छे परफॉर्मेंस वाली Top-3 SUV, माइलेज की बादशाह है ये SUV कारे, देखे जबरदस्त फीचर्स और कीमत

Best Mileage SUV’s in India: भारत की सबसे सस्ती और अच्छे परफॉर्मेंस वाली Top-3 SUV, माइलेज की बादशाह है ये SUV कारे, देखे जबरदस्त फीचर्स और कीमत। Maruti Grand Vitara को कंपनी ने हाल ही में बाजार में लॉन्च किया है और अब तक इस एसयूवी को 50,000 से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग मिल चुकी है। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज़ देती है।

ये भी पढ़े- Maruti ने लांच किया Ertiga का स्पोर्टी लुक, 26.11 के शानदार माइलेज से बजायेगा Innova और Bolero की बैंड, देखे सेफ्टी फीचर्स और कीमत

ऑटोमोबाइल की कई कंपनियों ने किफायती और बेहतर माइलेज देने वाली SUV गाड़ीयाँ पेश की है

Many automobile companies have introduced affordable and better mileage SUV vehicles.

स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स को लेकर आमतौर पर धारणा रहती है कि, वो ज्यादा ईंधन का खपत करती हैं। लेकिन बीते कुछ सालों से देश में कई कंपनियों ने किफायती और बेहतर माइलेज देने वाली SUV गाड़ियों को पेश किया है। जो न केवल पावर, परफॉर्मेंस और स्पेस के मामले में बेहतर हैं बल्कि इनका माइलेज़ भी जबरदस्त है। आज हम आपको अपने इस लेख में ऐसी किफायती एसयूवी कारों की एक लिस्ट लेकर आए हैं, दिलचस्प बात ये है कि, इनकी शुरुआती कीमत महज 7.53 लाख रुपये है। तो आइये एक नज़र डालते हैं बेस्ट माइलेज एसयूवी कारों पर

1. Hyundai Venue:

हुंडई की कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ आती है, इस छोटी एसयूवी को कंपनी ने बतौर कनेक्टेड कार बाजार में उतारा था। इसके पेट्रोल वेरिएंट में दो इंजन विकल्प आते हैं, एक वेरिएंट में 1.2 लीटर पेट्रोल और दूसरे वेरिएंट में 1.0 लीटर की क्षमता का इंजन दिया गया है। वहीं डीजल विकल्पों के तौर पर इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन मिलता है। इसकी कीमत 7.53 लाख रुपये से लेकर 12.72 लाख रुपये के बीच है।

WhatsApp Image 2022 12 20 at 3.56.03 PM 1

Hyundai Venue में मिलेंगे कई सारे नए स्टैण्डर्ड फीचर्स

हुंडई वेन्यू कनेक्टेड कार टेक, एलेक्सा और गूगल वॉयस असिस्टेंट के लिए सपोर्ट, 8 इंच की टचस्क्रीन, एयर प्यूरीफायर, ऑटो एसी, कूल्ड ग्लोवबॉक्स और पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप के साथ आता है। सुविधाओं की सूची 4-वे विद्युत रूप से एड्जेस्टेबल ड्राइविंग सीट, सिंगल-पैन सनरूफ और वायरलेस फोन चार्जिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं।

सेफ्टी फीचर्स में अच्छी है Hyundai Venue

सेफ़्टी के तौर पर इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), रिवर्सिंग कैमरा और हिल-होल्ड असिस्ट मिलता है। वहीं स्टैंडर्ड सेफ्टी किट में डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर का विकल्प मिलता है।

maxresdefault 2022 12 20T160105.895

कीमत और माइलेज

कीमत: 7.53 लाख से 12.72 लाख रुपये
माइलेज: 23.4 किमी/लीटर

2. Toyota Hyryder

नई Toyota Hyryder की सबसे ख़ास बात ये है कि ये माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ ही ऑल व्हील ड्राइव (AWD) वेरिएंट में आती है। कंपनी ने इस एसयूवी को बिल्कुल फ्रैश और नया लुक देने की कोशिश की है, ताकि इसे भारत के अलावा अन्य बाजारों में भी उतारा जा सके। इसमें कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का TNGA इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 92hp की पावर और 122Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को एक इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है जो 79hp और 141Nm का टार्क जेनरेट करता है।

maxresdefault 2022 12 20T155653.337

हाइब्रिड सिस्टम के साथ Toyota Hyryder में मिलेगा 25 किमी तक की इलेक्ट्रिक रेंज

हाइब्रिड सिस्टम को 177.6 V लिथियम-आयन बैटरी के साथ जोड़ा गया है। अर्बन क्रूजर हाइडर 25 किमी तक की इलेक्ट्रिक-ओनली रेंज के दावे के साथ आता है, और टोयोटा का कहना है कि, ये हाइब्रिड सिस्टम कुल दूरी का 40 प्रतिशत और प्योर ईवी मोड में 60 प्रतिशत कवर कर सकता है।

ये भी पढ़े- Alto के सबसे सस्ते CNG वेरिएंट ने मारी शानदार एंट्री, रिफाइंड इंजन के साथ 40kmpl का शानदार माइलेज, कीमत 5 लाख से भी कम

जानिए Toyota Hyryder के 360-डिग्री कैमरा के साथ जबरदस्त फीचर्स के बारे में

ये एसयूवी भी 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर तक के माइलेज़ के साथ आती है। टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर में पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जर, एक पूर्ण डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हेड-अप डिस्प्ले, कनेक्टेड कार टेक और वॉयस असिस्ट जैसे गूगल और सिरी कम्पैटिबिलिटी जैसे फीचर मिलते हैं। कुछ अन्य फीचर्स में एक पैनारोमिक सनरूफ, 17-इंच का अलॉय व्हील, वायरलेस चार्जर, हेड अप डिस्प्ले और 360-डिग्री कैमरा शामिल हैं।

maxresdefault 2022 12 20T155813.158

सेफ्टी फीचर्स के बारे में जानिए

कंपनी ने इसमें सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा है इसमें 6 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ईएसपी, हिल-होल्ड असिस्ट, सभी रियर यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल मिलता है। हालांकि अभी कंपनी ने इस एसयूवी की कीमत की घोषणा नहीं की है, लेकिन अभी से इसका वेटिंग पीरियड 6 महीनों तक पहुंच गया है।

कीमत और माइलेज

कीमत: 10.48 लाख से 18.99 लाख रुपये
माइलेज़: 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर

3. Maruti Grand Vitara

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को कंपनी घरेलू बाजार अगले महीने इंडियन मार्केट में लॉन्च करेगी। इस एसयूवी को कंपनी हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ बाजार में उतार रही है, इसके फीचर्स और डिटेल्स सामने आ चुके हैं बस कीमत का खुलासा होना बाकी है। नई ग्रैंड विटारा को कंपनी ने टोयोटा और सुजुकी ने मिलकर तैयार किया है। एक एग्रीमेंट के तहत दोनों कंपनियां अपने व्हीकल प्लेटफॉर्म और मॉडल्स को एक दूसरे से साझा करती हैं।

maxresdefault 2022 12 20T155718.931

Maruti Grand Vitara को दो ट्रिम्स में मार्केट में पेश किया जायेगा

इस एसयूवी को कुल 2 ट्रिम्स में पेश किया गया है – प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड, जो कि रिच क्रोम फिनिश फ्रंट ग्रिल गार्निश के साथ आता है और दूसरा है इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड, जिसमें डार्क क्रोम फिनिश मिलता है।

जानिए Maruti Grand Vitara के धांसू इंजन के बारे में

इस मिड साइज़ एसयूवी को दो पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा, एक वेरिएंट में 1.5-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन है। ट्रांसमिशन में इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड ट्रिम के लिए ई-सीवीटी और पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक या प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड ट्रिम में 5-स्पीड मैनुअल शामिल हैं।

maxresdefault 2022 12 20T155746.140

देखिये Maruti Grand Vitara के माइलेज के बारे में

कंपनी का दावा है कि ये सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज देती है, इसका वीवीटी पेट्रोल इंजन 21.11 किलोमीटर और हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

कीमत: 10.45 लाख से 19.65 लाख रुपये
माइलेज़: 27.97 किमी/लीटर

RELATED ARTICLES

Most Popular