Wednesday, February 1, 2023
HomeAutomobileToyota की नई Fortuner रोड पर आग लगाती जल्द आएगी नजर, भौकाल रहेगा पुराना...

Toyota की नई Fortuner रोड पर आग लगाती जल्द आएगी नजर, भौकाल रहेगा पुराना लेकिन फीचर्स होंगे नए  

Toyota फॉर्च्यूनर अगले साल बदले हुए अंदाज में एंट्री कर रही है. SUV का नया मॉडल सबसे पहले थाईलैंड में लॉन्च किया जा सकता है, उसके बाद अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में लाया जा सकता है. यह भारत में 2023 के अंत या 2024 की शुरुआत में आ सकती है. 2023 टोयोटा फॉर्च्यूनर में बहुत सारे कॉस्मेटिक बदलाव देखने को मिलेंगे. इसमें नए बॉडी पैनल भी होंगे. यह ज्यादा फीचर लोडेड होगी और हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आ सकती है. इसे मौजूदा IMV आर्किटेक्चर की जगह TNGA-F प्लेटफॉर्म पर बेस्ड बनाया जा सकता है।

TNGA-F प्लेटफॉर्म पर आधारित (Based on TNGA-F platform)

यही प्लेटफॉर्म 2023 की शुरुआत में आने वाली नई टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस में भी मिल सकता है. टोयोटा की ग्लोबल Tundra, Sequoia और Land Cruiser SUVs को भी टीएनजीए-जी प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है, जो 2850 मिमी से 4180 मिमी की व्हीलबेस लंबाई को सपोर्ट करता है. नई फॉर्च्यूनर में माइल्ड हाइब्रिड तकनीक और इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (ISG) के साथ 1GD-FTV 2.8L डीजल इंजन मिल सकता है. डीजल हाइब्रिड पावरट्रेन को ‘जीडी हाइब्रिड’ नाम दिया जा सकता है. नया हाइब्रिड पावरट्रेन एसयूवी को पहले से ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट बनाएगा।

यह भी पढ़े- तहलका मचाने आ रही है Maruti Jimny 5-Door, Thar और Gurkha को देगी करारी टक्कर, फीचर्स से है फुल लोडेड

untitled design 3

Toyota की नई Fortuner में है शानदार फीचर्स (Toyota’s new Fortuner has great features)

फीचर के लिहाज से नई 2023 टोयोटा फॉर्च्यूनर मौजूदा जनरेशन वाले मॉडल से ज्यादा अपडेट होगी. SUV को ADAS (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) के साथ पेश किया जा सकता है, जिसमें ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, ऑटोमैटिक पार्किंग असिस्ट, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, फ़ॉरवर्ड कोलिशन वार्निंग और लेन डिपार्चर शामिल हैं. मौजूदा हाइड्रोलिक स्टीयरिंग व्हील को इलेक्ट्रिक पावर यूनिट से बदल दिया जा सकता है. नई Fortuner व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (VSC) सिस्टम के साथ आ सकती है।

यह भी पढ़े- Tata-Mahindra नहीं Maruti ने लॉन्च की धमाकेदार 7 सीटर कार, अर्टिगा को देगी करारी टक्कर, फीचर्स से है फूल लोडेट

1250850 fortuner leader

आने समय में कीमत बढ़ने की पूरी सम्भावना (There is every possibility of increasing the price in the coming time. )

वर्तमान पीढ़ी की टोयोटा फॉर्च्यूनर 32.59 लाख रुपये से 50.34 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की प्राइस रेंज के बीच आती है. इसके 9 वेरिएंट में आते हैं. इसके डिजाइन, फीचर और मैकेनिकल अपग्रेड होने के साथ ही एसयूवी की कीमत भी बढ़ेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular