Saturday, February 4, 2023
Homeखाना खजानाटेक्सचर और कुरकुरी नानखटाई बनाने के ट्राई करे इस रेसिपी को मिलेगा...

टेक्सचर और कुरकुरी नानखटाई बनाने के ट्राई करे इस रेसिपी को मिलेगा गजब का फ्लेवर

How To Make Nankhatai: टेक्सचर और कुरकुरी नानखटाई बनाने के ट्राई करे इस रेसिपी को, यह भारत के पश्चिमी राज्य गुजरात या फिर इसकी एक ख़ास जगह सूरत में यह रेसिपी पहली बार बनाई गई थी। शुरुआत में इसे डच लोगों को सूखे ब्रेड के तौर पर बेचा गया था जो कि बाद में बाकी लोगों को भी काफी पसंद आया। पारंपरिक रेसिपी को अंडे की जर्दी को मैदा में मिलाकर उसके ऊपर अपनी पसंद के सूखे मेवे से टॉपिंग करके बनाया गया था। हालाँकि इसे कई तरीकों से बनाया जा सकता है, इसमें अंडे की जर्दी की जगह बेकिंग पाउडर डाला जाता है, जिससे इसमें समान टेक्सचर और कुरकुरापन आता है। खैर इसमें वैसा फ्लेवर भले ही ना आए, लेकिन यह भी उतना ही स्वादिष्ट लगता है।

नानखटाई बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Ingredients needed to make Nankhatai)

1 15

कुकी डौ के लिए

½ कप (120 मिली) घी
¾ कप (80 ग्राम) पिसी हुई चीनी
1 कप (155 ग्राम) मैदा
¾ कप (90 ग्राम) बेसन
2 टेबल स्पून (20 ग्राम) रवा/सूजी, बारीक
½ टी स्पून बेकिंग पाउडर
¼ टी स्पून इलाइची पाउडर
चुटकीभर नमक
2 टेबल स्पून दूध, अगर जरूरत हो

कुकर में पकाने के लिए

2 कप नमक या रेत

नानकटाई बनाने की आसान विधि (Easy way to make Nankatai)

Nankhatai after baking

सबसे पहले एक बड़े कटोरे में ½ कप घी लें। घी गाढ़ा होना चाहिए। इसमें ¾ कप पिसी हुई चीनी डालें और धीरे धीरे मिलाएं। आप घी और चीनी को फेंटने/मिलाने के लिए व्हिस्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे तब तक फेंटे जबतक कि ये क्रीमी और थोड़ा सफ़ेद-सा ना हो जाए। अब इसके ऊपर एक छलनी लगाएं और 1 कप मैदा, ¾ कप बेसन, 2 टेबलस्पून रवा, ½ टीस्पून बेकिंग पाउडर, ¼ टीस्पून इलाइची पाउडर और चुटकीभर नमक डालें। अब मैदे को छान ले ताकि सब कुछ अच्छे से मिल जाए। अब इसे मसलें और अच्छे से मिलाये और ध्यान रखें कि मैदा नम हो। अगर मैदा सूखा हो, तो उसमें 2 टेबलस्पून दूध डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण का डौ तैयार कर लें।

special nan khatai 2123631

प्रेशर कुकर में कुकी बनाने के लिए 1½ कप नमक डालें और उसमें एक कटोरी या कुकर रैक रखें।

यह भी पढ़े: गेहूं के आटे से बनी ये गुजराती फरसी पूरी, बढ़ा देगी सुबह की चाय का मजा, जानें पूरी रेसिपी

इसके ऊपर एक प्लेट भी रखें। अब कुकर के ढक्कन से गैस्केट और सीटी निकाल कर बंद कर दें।

nankhatai

इसे 5-10 मिनट तक गर्म करें, इससे यह प्रीहीट हो जाएगा। अब एक बॉल के आकार का डौ लें और उसे रोल करके उसके बीच एक निशान बना दें। अब इन कुकी डौ को प्लेट के ऊपर रखें और इनके बीच में दूरी बनाएं रखें। अब इनके ऊपर कटे हुए काजू रखें। अब इसे ढक कर मध्यम आँच पर 15 मिनट के लिए पकाएं। आप इसके अलावा इसे ओवन को प्रीहीट करके 180 डिग्री सेल्सियस पर 15 मिनट के लिए बेक कर सकते हैं। कुकी शुरुआत में नर्म होगी। इसे पूरी तरह से ठंडा करें और नानखटाई कुकी कुरकुरी और क्रंची हो जाएगी। अंत में, नानखटाई तैयार होने के बाद इसे एयरटाइट कंटेनर में भरकर सप्ताह भर तक इसका आनंद लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular