Health

Tulsi benefits: सेहत के किसी संजीवनी से कम नहीं है श्यामा तुलसी, जानिए इसके पत्तों को खाने से 10 जबरदस्त फायदे

Tulsi benefits: सेहत के किसी संजीवनी से कम नहीं है श्यामा तुलसी, जानिए इसके पत्तों को खाने से 10 जबरदस्त फायदे, सनातन धर्म में कर घर में तुलसी का पौधा लगा होना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसलिए तुलसी का पौधा हर घर में पाया जाता है। तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधीय के रूप में किया जाता है। आमतौर पर तुलसी 2 प्रकार की होती है। पहली रामा तुलसी और दूसरी श्यामा तुलसी। श्यामा तुलसी को आयुर्वेद में ऊंचा स्थान प्राप्त है। क्योंकि, इसके पत्तों के साथ बीज और जड़ में भी औषधीय फायदे होते हैं। तो आइये जानते है श्यामा तुलसी पत्तों को खाने के फायदे के बारे में.

यह भी पढ़े:-Mahashivratri Mehndi Design 2024: महाशिवरात्रि के मौके पर हथेलियों पर लगाएं शिव-पार्वती की खूबसूरत मेहंदी डिजाइन, भोले बाबा होंगे प्रसन्न

तेज बुखार को करें कम

श्याम तुलसी का काढ़ा किसी भी तरह के बुखार में लाभदायक होता है। 8-10 पत्तियां एक गिलास पानी में थोड़ा गुड़ मिला के उबालें। आधा पानी बचने पर गुनगुना करके पिये।

रोगप्रतिरोधक क्षमता के लिए फायदेमंद

अगर आप रोजाना श्याम तुलसी की पत्तियों का सेवन करते है तो आपको रोगप्रतिरोधक क्षमता को कम करने में मदद मिलती है। श्याम तुलसी मेटाबोलिज्म को सही करती है और ठंड के मौसम में होने वाले रोगों और संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करती है।

आँखों के लिए फायदेमंद

श्याम तुलसी आखों के लिए फायदेमंद होती है। इसके पत्तों का रस को पानी में मिलाकर, इस पानी से ऑंखें धोने से आँखों की रोशनी तेज होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आंखों के संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं। यह आंखों में जलन या दर्द से राहत पाने में भी मदद कर सकता है।

ल्यूकोरिया की समस्या के लिए

महिलाओं को असमय पानी आने की समस्या में श्याम तुलसी का अधिक सेवन करना लाभकारी होता है। मासिक स्राव या पीरियड में ब्लड ज्यादा आने पर भी श्याम तुलसी को पीसकर पानी में मिलाकर पीने से फायदा मिलता है।

यह भी पढ़े:-Cardamom Benefits: शरीर की कई बीमारियों के लिए रामबाण है छोटी सी इलायची, जानिए रोजाना खाने से 5 गजब के फायदे

पेशाब की समस्या में

पेशाब खुलकर न आता हो या रुक रुक कर बूँद-बूँद आता हो तो श्याम तुलसी का रस लाभकारी होता है। साथ ही, मूत्राशय में रुकावट, बढ़ा हुआ प्रोस्टेट और बच्चे के जन्म से संबंधित जटिलता के लिए श्यामा तुलसी का पानी पीया जाता है।

मानसिक तनाव और एलर्जी में

श्याम तुलसी का रस सभी प्रकार की एलर्जी से राहत दिलाता है। यह टेंशन, स्ट्रेस को भी दूर करता है और बदलते मौसम से होने वाली जुकाम भी ठीक करता है।

पथरी और पेट में कीड़े के लिए

बच्चों के पेट में कीड़े हो तो श्यामा तुलसी के रस में सौंफ या पुदीने के पत्तों का रस मिलाकर पीने से पेट के कीड़े खत्म होने लगते हैं। इसके आलावा, यह तुलसी किडनी या ब्लैडर स्टोन, लिवर समस्या से बचाव करता है।

त्वचा रोग में और रुसी को करें कम

श्यामा तुलसी के उपयोग से त्वचा की ऐसी समस्या जिसमें दर्द या खुजली हो तो फायदा होता है। साथ ही, सर में रूसी यानी डैंड्रफ हो तो श्याम तुलसी की चटनी बनाकर बाल की जड़ों में लगायें और आधे घंटे बाद धो लें। यह तुलसी शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

Back to top button