Tulsi Plant: तुलसी के पौधे देते है लाखों का मुनाफा, आजमाए यह तरीके और उठाये लाखों रूपये का फायदा

Written by Ashish

Updated on:

Tulsi Plant: तुलसी के पौधे देते है लाखों का मुनाफा, आजमाए यह तरीके और उठाये लाखों रूपये का फायदा, ऐसा माना जाता है कि जिनके घरों में तुलसी का पौधा होता है। वहां सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और सुख-शांति में वृद्धि होती है। आज हम आपके लिए इसे ही कुछ बिज़नेस आईडिया लेकर आये है जिससे की आप काम लगत में ही बप्पर कमाई कर सकते है इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसो की भी आवश्यकता नहीं होगी हम आज बात कर रहे है तुलसी के बिज़नेस की तुलसी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती है इस लिए आज के समय में इसकी मांग बहुत अधिक बढ़ गई है तुलसी की खेती कर आप तगड़ी कमाई कर सकते है आइये जानते है कैसे करे तुलसी की खेती।

यह भी पढ़ें :-Oneplus की हवा टाइट करने आया Realme का 5G स्मार्टफोन, HD कैमरा क्वालिटी और फीचर्स के साथ देखिए कीमत

तुलसी के पौधों में कई औषधीय गुण होते हैं

हम आपको तो यह पता ही होगा की तुलसी के पौधों में अनेक औषधीय गुणो से भरपूर होती है इस लिए इसके पौधों का इस्तेमाल कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने में किया जाता है। तुलसी के पौधों की अनेक किस्में होती हैं। अगर आप एक हेक्टेयर भूमि में तुलसी की खेती करते हैं यदि आप तुलसी की खेती करते है तो आपको करीब 10-12 हजार रूपये खर्चा आ जायेगा

Tulsi Plant: तुलसी के पौधे देते है लाखों का मुनाफा, आजमाए यह तरीके और उठाये लाखों रूपये का फायदा

तुलसी की खेती कैसे करे

हम आपको बता दे की तुलसी की खेती करने के लिए पहले तुलसी के पोधो को तैयार करना होता है एक एकड़ में तुलसी की खेती करने के लिए आपको लगभग 600 ग्राम तुयलसि के बीजो की आवश्यता होगी करीब 15-20 दिनों में तुलसी के पौधे बन कर तैयार हो जाते है उसके बाद इन पौधो को नर्सरी से निकलकर खेत में एक सीधी लाइन से रोप देते है तुलसी की खेती में एक महीने में दो बार सिचाई करना चाहिए और तुलसी के पोधो में कोई बीमारी या कीड़े का प्रकोप नहीं होता है तुलसी के पौधो को बढ़ाने के लिए इसमें सिर्फ गोबर की खाद का उपयोग करते है।

कितने दिनों में तैयार हो जाती है तुलसी की फसल

हम आपको बता दे की तुलसी की फसल पौधे के रोपने के 70-80 दिनों में बनाकर तैयार हो जाती है जब फसल तैयार हो जाये तो इसे काट कर सूखा लिया जाता है जब यह सुख जाती है तो इसे इकट्ठा कर लिया जाता है।

यह भी पढ़ें :-Iphone को इतराना भुला देगा Realme का तगड़ा 5G स्मार्टफोन, Amazing कैमरा क्वालिटी के साथ देखिए कीमत

कितनी होगी कमाई

तुलसी के पौधे देते है लाखों का मुनाफा, आजमाए यह तरीके और उठाये लाखों रूपये का फायदा, एक एकड़ में लगभग पांच छह क्विंटल तुलसी की सुखी पत्तिया प्राप्त हो जाती है औषधीय कंम्पनी वाले तुलसी की सुखी पत्तियों को लगभग 7000 रूपये क्विंटल के किसब से खरीद लेते है एक एकड़ मर तुलसी की फसल उगने में लगभग 10-12 हजार रूपये का खर्चा आता है एक एकड़ की तुलसी के फसल से 36.000 रूपये की कमाई हो जाती है इसके आलावा भी साल में तुलसी की फसल तीन बार उगाई जा सकती है इस तरह से आप तुलसी की खेती कर मोटा मुनाफा कमा सकते है .