Friday, March 31, 2023
Homeदेश की खबरेUPI Payment via credit card: अभी 3 बैंकों ने शुरू की सुविधा,...

UPI Payment via credit card: अभी 3 बैंकों ने शुरू की सुविधा, जानें UPI से क्रेडिट कार्ड कैसे करें लिंक

UPI Payment: अब आपके क्रेडिट कार्ड को UPI से भी जोड़ा जा सकता है। इससे लेन-देन काफी आसान हो जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में UPI नेटवर्क पर RuPay क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। अभी तक, केवल डेबिट कार्ड और खातों को ही UPI नेटवर्क से जोड़ा जा सकता है। फिलहाल तीन बैंक पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक ने यह सुविधा दी है।

देना होगा इंटरचेंज चार्ज
पंजाब नेशनल बैंक के एमडी और सीईओ अतुल कुमार गोयल ने कहा है कि क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक कर यूपीआई पेमेंट करने पर कोई एमडीआर नहीं लिया जाएगा। हालांकि, एक छोटा इंटरचेंज शुल्क लगाया जाएगा। यह कितना होगा इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है।

यूपीआई लाइट लॉन्च
आरबीआई ने यूपीआई लाइट सेवा भी शुरू की है। यह कम मूल्य के लेनदेन के लिए होगा जो ऑन-डिवाइस वॉलेट की मदद से काम करेगा। यूपीआई लाइट की मदद से ग्राहक बिना इंटरनेट के भुगतान कर सकेंगे। UPI लाइट से बिना इंटरनेट के 200 रुपये तक ट्रांसफर किए जा सकते हैं। इसके अलावा भारत बिल भुगतान प्रणाली के तहत सीमा पार लेनदेन की सुविधा भी शुरू की गई है।

क्रेडिट या डेबिट कार्ड से Google Pay से भुगतान कैसे करें
आपको सबसे पहले कार्ड को UPI ऐप में जोड़ना होगा। Google Pay वेबसाइट के अनुसार, उपयोगकर्ता ऐप से बैंकों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड जोड़ सकते हैं, बशर्ते वे वीज़ा और मास्टरकार्ड भुगतान गेटवे पर काम करते हों।

अगस्त में UPI के जरिए 10.63 लाख करोड़ रुपये का लेन-देन
एनपीसीआई द्वारा यूपीआई भुगतान के आंकड़ों के मुताबिक अगस्त महीने में देश में यूपीआई के जरिए कुल 10.72 लाख रुपये का लेनदेन हुआ है। यह आंकड़ा जुलाई के मुकाबले ज्यादा है। जुलाई में UPI के जरिए कुल 10.63 लाख करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ। अगस्त 2022 में UPI के जरिए कुल 657 करोड़ यानी 6.57 अरब बार पैसे का लेन-देन किया गया। वहीं जुलाई में 628 करोड़ यानी 6.28 अरब गुना UPI पेमेंट किया गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular