Sunday, September 25, 2022
HomeHealth tipsWeight Loss Tips: वजन घटाने का सबसे आसान तरीका,पढ़े पूरी खबर

Weight Loss Tips: वजन घटाने का सबसे आसान तरीका,पढ़े पूरी खबर

Weight Loss Tips: वजन घटाने का सबसे आसान तरीका,पढ़े पूरी खबर पेट का फूलना कभी-कभी शर्मिंदगी और कम आत्मविश्वास का कारण बन जाता है, इसलिए एक विशेष प्राकृतिक पेय पीने से आज के युग में वजन बढ़ना एक बड़ी समस्या बन गया है, न केवल मध्यम आयु वर्ग के लोग, युवा भी बहुत परेशान हैं। एक बार जब पेट और कमर के आसपास चर्बी बढ़ जाती है तो इसे कम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। वजन कम करने के लिए आपको सख्त डाइट और हैवी वर्कआउट का सहारा लेना पड़ता है। ग्रेटर नोएडा के जीआईएमएस अस्पताल में कार्यरत मशहूर डायटीशियन डॉ. आयुषी यादव ने बताया कि अगर रोजाना नारियल पानी पिया जाए तो वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी.

वजन घटाने में मददगार है नारियल पानी
नारियल पानी हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है, इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से बढ़ते वजन को भी कम किया जा सकता है। नारियल पानी में कैलोरी कम होती है, लेकिन यह पोटेशियम और प्राकृतिक एंजाइमों का एक समृद्ध स्रोत है।

जबरदस्त ताजगी देता है ये ड्रिंक
नारियल पानी पीने से हम तरोताजा महसूस करते हैं, इसे दिन में किसी भी समय पिया जा सकता है क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इससे त्वचा को भी काफी फायदा होता है, लेकिन अगर वजन घटाने की बात करें तो इसे पीने का एक खास समय होता है, जिससे बेहतर परिणाम सामने आते हैं।
इसका सेवन अवश्य करें।

दैनिक आहार में अवश्य शामिल करें
नारियल पानी को अपने दैनिक आहार में शामिल करना एक बुद्धिमानी भरा निर्णय माना जाता है। यह हमारे पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इस ड्रिंक में मौजूद बायोएक्टिव एंजाइम की मदद से पाचन और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाया जा सकता है। नारियल पानी पीने से ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती जिससे लोग खाना कम खाते हैं और धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है।

वजन घटाने के लिए कब पिएं नारियल पानी
नारियल पानी दिन में 3 से 4 बार पिया जा सकता है, लेकिन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इस प्राकृतिक पेय को सुबह खाली पेट पिएं, इससे मॉर्निंग सिकनेस और हार्टबर्न जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। इसके अलावा नारियल पानी में पाया जाने वाला लॉरिक एसिड हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है।