धर्म

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटे व दरार वाले बर्तन रखना होता अशुभ, जानें क्यों?

Vastu Tips: ज्यादातर लोग घर में मौजूद पुरानी चीजों और वस्तुओं को फैकना नहीं चाहते है, लेकिन क्या आपको पता है कि घर में किसी भी तरह की टूटी-फूटी वस्तु को नहीं रखना चाहिए। यदि हां तो आज का यह लेख आपके बहुत काम आने वाला है। कुछ लोग घरों में टूटे कप, ग्लास या दूसरे बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। किचन के बर्तन से लेकर घर में लगे शीशे तक आपके जीवन पर प्रभाव डालते है। ऐसे में अगर आप घर में टूटे-फूटे बर्तन रखते है तो कार्यो में बाधा आ सकती है।

यह भी पढ़े:-Gardening Tips: अपराजिता का सूखा पौधा 2 दिन में करें हरा-भरा, इस तरह करें पौधे की देखभाल

आपको बता दें वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर आप घर में टूटी फूटी चीजों को रखते है तो वास्तु दोष पैदा होता है और नकारात्मता ऊर्जा का संचार होता है। वास्तु के हिसाब से हर चीज की सही दिशा होती है और उसका असर आपके जीवन पर भी पड़ता है। इसलिए इन चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए। आपको शीशा लगाते वक्त भी दिशा ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। यह आपकी किस्मत को चमका भी सकते है और आपके जीवन को नकारात्मकता से भी भर सकते है। तो आइये जानते है ऐसे ही कुछ छोटे छोटे वास्तु टिप्स के बारे में.

यह भी पढ़े;-इस 5 रुपये के ट्रैक्टर वाले नोट को बेचकर बन जाएंगे लाखों रुपए के मालिक, जाने इसकी खासियत

टूटे बर्तनों को घर में रखने के लिए वास्तु टिप्स –

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटे या दरार वाले बर्तन कभी नहीं रखने चाहिए। इससे आर्थिक तंगी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • अगर आप टूटे और ख़राब बर्तन में खाना खाते है या खिलाते है तो इससे घर धन का आगमन नहीं होता है और कर्ज बढ़ता जाता है।
  • यदि आप टूटा बेड, तखत, या खाट का इस्तेमाल करते है तो आपको नहीं करना चाहिए इससे आपके घर में दरिद्रता आती है और अशुभ होने की सम्भावना रहती है।
  • ऐसे में घर में शीशा लगाते समय आपको दिशा का मुख्य ध्यान रखना चाहिए।
  • घर में हमेशा उत्तर दिशा में आठ कोनों वाला शीशा ही लगाना चाहिए इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है।
  • बर्तनों में कभी भी झूठा खाना नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करने पर घर में कभी भी माँ लक्ष्मी नहीं आती है।
  • मिट्टी के बर्तनों का प्रयोग कम हो गया है किंतु मिट्टी के बर्तनों का प्रयोग करने से बुरी नजर का प्रभाव कम होता है। जीवन में सकारात्मकता आती है और घर में सुख समृद्धी बनी रहती है।
  • घर में उत्तर पूर्व दिशा में घड़े में पानी भर कर रखने से नकारात्मक ऊर्जा घर से दूर रहती है। वहीं तनाव की स्थिति में भी घड़े में रखा पानी पीने से आराम मिलता है।
  • वास्तु के अनुसार टूटे हुए और चटके हुए बर्तन रखने से घर की आर्थिक स्थिति खराब होती है। इसके अलावा घर में कलह भी बढ़ती है।
Back to top button