धर्म

Vastu Tips: भूलकर भी न रखें सीढ़ियों के नीचे ये चीजें, बन सकती है बर्बादी का कारण

Vastu Tips For Stairs: घर में मौजूद हर सामान को वास्तु नियम के अनुसार रखना चाहिए। ऐसा न करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है और घर में वास्तु दोष फैलता है। ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की सीढ़ियों के नीचे कुछ चीजों को रखना भी मनाही है। इससे जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करते है तो इससे आपके जीवन में सुख और शांति का आगमन होता है। आइए जानते है घर की सीढ़ियों के नीचे किन चीजों को रखने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़े:-Iphone का मार्केट डाउन कर रहा Realme का 5G स्मार्टफोन, दमदार बैटरी और फीचर्स के साथ देखिए कीमत

भूलकर भी न रखें सीढ़ियों के नीचे ये चीजें –

– वास्तु के अनुसार आपको कभी भी सीढ़ियों के नीचे रसोईघर, शौचालय और मंदिर नहीं बनवाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे व्यक्ति को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा आप स्टोर रूम बना सकते है।

– कभी भी सीढ़ियों के नीचे जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के मुताबिक सीढ़ियों के नीचे जूते-चप्पल रखने से घर के सदस्यों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।

– हमेशा सीढ़ियों के नीचे साफ-सफाई रखना चाहिए। अगर आप सीढ़ी पर या आस-पास गंदगी रखते है तो घर में नकारात्मकता ऊर्जा का आगमन होता है।

यह भी पढ़े:-Somwati Amavasya 2024: कब है चैत्र माह की सोमवती अमावस्या? यहां जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और स्नान-दान का महत्व

– कभी भी सीढ़ियों के नीचे कूड़ा और डस्टबिन ना रखें। ऐसा करने से घर में वास्तु दोष लगता है। इसकी वजह से घर के सदस्यों में मनमुटाव बना रहता है।

– आप इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि सीढ़ियों के नीचे की खुली जगह होनी चाहिए। माना जाता है कि सीढ़ियों के नीचे की खुली जगह होने से बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलती है।

ये है सीढ़ियों की सही दिशा –

वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम दिशा में सीढ़ियां बनवाना बहुत शुभ होता है। किसी दूसरी दिशा में सीढ़ियां बनवाने से बचना चाहिए। सीढ़ियों को हमेशा विषम संख्या में रखना चाहिए। ऐसा करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे घर के मालिक को वित्तीय नुकसान झेलना पड़ता है।

Back to top button