धर्म

Vastu Tips For Tulsi: क्या रसोई घर में तुलसी का पौधा लगाना होता है शुभ? जानें वास्तु शास्त्र के ये 4 नियम

Vastu Tips For Tulsi : क्या रसोई घर में तुलसी का पौधा लगाना होता है शुभ? जानें वास्तु शास्त्र के ये 4 नियम, हिन्दू धर्म में कई पेड़-पौधों को पूजनीय माना गया है। उसमे से ही एक पौधा तुलसी का है। प्रत्येक घर में तुलसी का पौधा लगा होना बहुत शुभ होता है। हर पूजा-पाठ में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। तुलसी बिना भगवान विष्णु की पूजा अधूरी मानी जाती है। तुसली एक चमत्कारी औषधि है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी के पौधे में साक्षात माता लक्ष्मी निवास करती हैं। लेकिन घर में तुलसी लगाने के कुछ नियम होते है।

यह भी पढ़े:-Lauki ke Fayde: इन गुणों से भरी है लौकी, फायदे जान इसे खाने से खुद को नहीं रोक पाएंगे आप

अधिकतर घरों में तुलसी का पौधा बालकनी या घर के आंगन में लगा होता है। कुछ लोग तुलसी को गमले में लगाकर किचनघर में भी रख सकते है। लेकिन क्या तुलसी के पौधे को रसोई में रखा जा सकता है? आइए जानते है वास्तु नियम के अनुसार, कि तुलसी का पौधा रसोई में रखा जाता है या नहीं।

जानें क्या रसोई में रखा जाता है तुलसी का पौधा?

धार्मिक मान्यताओं में ऐसा माना गया है कि रसोई घर में माता अन्नपूर्णा का निवास स्थान होता है। ऐसे में माता अन्नपूर्णा माता लक्ष्मी की सहायक मानी जाती है। इस अनुसार से रसोई में तुलसी का पौधा लगाना शुभ होता है।

यह भी पढ़े:-Coconut Summer Benefits: गर्मी में जरूर करें नारियल का सेवन, सेहत को मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे

अगर आप रसोई घर में तुलसी का पौधा रखते है तो आपको कुछ वास्तु नियम का पालन करना होगा। जबकि रसोई में तुलसी का पौधा लगाने से अच्छा ही होता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। इतना ही नहीं यदि आप नियमो का पालन नहीं करते है तो इससे तुलसी के पौधे की शुद्धता नष्ट हो सकती है।

इस तरह रखें रसोई में तुलसी का पौधा

  • अगर आपने रसोई घर में तुलसी का पौधा रखा है तो रोजाना एक दीपक जलाकर पूजा करना चाहिए।
  • रसोई में तुलसी का पौधा रखने के दौरान इस बात का ध्यान रखना होगा कि तुलसी के पौधे के आस-पास गंदगी न हो।
  • इसके अलावा आप तुलसी के पौधे के पास जूठे बर्तन न रखे, ऐसा करने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है।
  • ध्यान रहे, कि रविवार का दिन छोड़कर अन्य दिनों में आप तुलसी की पूजा अनिवार्य रूप से कर सकते हैं।
Back to top button