Thursday, September 29, 2022
HomeAstrologyVastu Tips : Vastu के अनुसार घर पर रखें ये 5 चीजें,परिवार...

Vastu Tips : Vastu के अनुसार घर पर रखें ये 5 चीजें,परिवार पर बनी रहेगी देवी लक्ष्मी की कृपा

Vastu Tips :Vastu Tips के अनुसार घर पर रखें ये 5 चीजें परिवार पर देवी लक्ष्मी की कृपा

Vastu Tips Ghar Par Rakhe Ye 5 Cheeje :- मेहनत करने के बाद भी आपके घर में धन नहीं है या आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो इसका कारण वास्तु दोष हो सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी चीजें हमारे जीवन पर नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव डालती हैं। ऐसे में सलाह दी जाती है कि वास्तु के नियमों के अनुसार ही चीजें घर में रखें।

वास्तु शास्त्र में ऐसी पांच बातें बताई गई हैं, जो धन और सुख में बाधा डालने वाली नकारात्मक शक्तियों को खत्म करती हैं और आपके परिवार पर देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। आइए जानते हैं कि वास्तु के नियमों के अनुसार घर में कौन सी चीजें रखनी होती हैं यह शुभ होता है।

घर में रखें बांसुरी
भगवान कृष्ण की पसंदीदा बांसुरी आपके जीवन में भी मिठास भर सकती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में बांसुरी रखने से आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर की पूर्व या उत्तर दिशा में चांदी की बांसुरी रखने से धन की वृद्धि होती है। चांदी के स्थान पर सोने की बांसुरी भी रख सकते हैं। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं।

घर में रखें नारियल
नारियल को श्रीफल के नाम से भी जाना जाता है। श्री यानि लक्ष्मी, ऐसे में नारियल को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। जिस घर में नियमित रूप से पूजा की जाती है उस घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं रहती है। इससे धन लाभ भी होता है।

घर में रखें भगवान गणेश की मूर्ति
किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। घर में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करने से धन की प्राप्ति होती है, साथ ही सुख-समृद्धि का संचार भी होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार गणेश जी की नृत्य मूर्ति रखना शुभ माना जाता है। इसे ईशान कोण में रखना चाहिए। आप भगवान गणेश की तस्वीर का भी उपयोग कर सकते हैं।

घर में रखें माँ लक्ष्मी और कुबेर
आपके घर में देवी लक्ष्मी के साथ भगवान कुबेर की तस्वीर या मूर्ति अवश्य होनी चाहिए। इस आय से घर में धन में वृद्धि होगी। वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा के स्वामी कुबेर महाराज हैं, इसलिए उन्हें हमेशा उत्तर दिशा में ही रखें।

घर में रखें शंख
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में शंख रखने से नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है। शंख की ध्वनि हवा को शुद्ध और सकारात्मक बनाती है। शास्त्रों के अनुसार घर में देवी लक्ष्मी के हाथों में शंख सजाए जाने से कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामाजिक और धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। ग्रामीण मिडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है।