Thursday, February 2, 2023
Homeखाना खजानाघर पर वेज मोमोज बनाना बहुत आसान, ट्राई करें ये स्वाद से...

घर पर वेज मोमोज बनाना बहुत आसान, ट्राई करें ये स्वाद से भरी रेसिपी

How To Make Momos: घर पर वेज मोमोज बनाना बहुत आसान, मोमोज खाने के शौकीन लोग अपनी क्रेविंग को शांत करने के लिए घर पर ही इस चाइनीज स्ट्रीट फूड को बनाकर इसका लुत्फ उठा सकते हैं। मोमो एक चाइनीज शब्द है, जिसका मतलब होता है भाप में पकी

मोमोज खाने के शौकीन लोग अपनी क्रेविंग को शांत करने के लिए घर पर ही इस चाइनीज स्ट्रीट फूड को बनाकर इसका लुत्फ उठा सकते हैं। मोमो एक चाइनीज शब्द है, जिसका मतलब होता है भाप में पकी हुई रोटी। यह डिश बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को बेहद पसंद होती है। तो देर किस बात की आइए जान लेते हैं आखिर घर पर ही कैसे बनाएं जा सकते हैं बाजार जैसे टेस्टी मोमोज।

वेज मोमोज बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Ingredients required to make Veg Momos)

chicken momo 1

1 कप मैदा
1 कप कद्दूकस की हुई पत्ता गोभी
1 कप कद्दूकस की हुई गाजर
1 कप बारीक कटा शिमला मिर्च और प्याज
1 चम्मच अदरक का पेस्ट
1 चम्मच काली मिर्च पाउडर
2 चम्मच तेल
नमक स्वादअनुसार

वेज मोमोज बनाने की आसान विधि (Easy way to make Veg Momos)

veg momos recipe 672x372 1

वेज मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा या आटा लें और स्वादनुसार नमक और 1 टीस्पून तेल डाल कर अच्छी तरह से मिला लें। थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए नरम आटा लगा लें और 10 मिनट तक उस पर कपड़ा डालकर रेस्ट के लिए छोड़ दें। अब दूसरी तरफ एक पैन में 1 टीस्पून तेल डालें। तेल गरम होने के बाद प्याज डालकर भूनें। इसके बाद इसमें सारी कटी और कद्दूकस की ही हुई सब्जियां, अदरक का पेस्ट, काली मिर्च, नमक और लाल या हरी मिर्च डालकर मिलाएं और ढक्कन ढक कर 5 मिनट के लिए पका लें।

यह भी पढ़े: होटल जैसा मलाई कोफ्ता करें तैयार इस रेसिपी के साथ, मिलेगी खूब तारीफ

इसके बाद स्टफिंग को एक प्लेट में निकालकर कुछ देर के लिए ठंडा होने दें।

veg momos 1

अब मैदे के आटे को पतली स्लाइस में रोल करें। फिर उसमें से छोटी-छोटी लोई काट लें। लोई को पूड़ी नुमा आकार में बेल लें और उस पर तैयार मिश्रण का एक बड़ा चमचा डालें और मोदक नुमा फोल्ड करते हुए या फिर अपना मनचाहा आकार में मोमो तैयार कर लें। अब इडली स्टैंड या फिर गर्म पानी के बर्तन के ऊपर छलनी रखकर उसे चिकना कर लें फिर उसमें मोमो स्टीम करने के लिए 10-12 मिनट रख दें। इसके बाद आप मोमोज को चिमटे की मदद से प्लेट में निकाल कर लाल मिर्च वाली चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular